ये लोग बड़े चाव से खाते हैं झींगुर से बनी ब्रेड
ये लोग बड़े चाव से खाते हैं झींगुर से बनी ब्रेड
Share:

फ़िनलैंड की एक कंपनी काफ़ी बड़े पैमाने पर कीड़ों-मकोड़ों का इस्तेमाल कर ब्रेड का उत्पादन कर रही हैं. बताया जा रहा है कि यह ख़ास तरह की ब्रेड सेहत के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होती है. फ़ैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और विटामिन बी-12 के लिए प्रत्येक Loaf में 70 सूखे और पिसे हुए झींगुरों का इस्तेमाल किया जाता है. और खास बात यह है कि इसे खाते वक़्त इस बात का पता भी नहीं चलेगा कि इसमें पीसे हुए कीड़ों का पाउडर मिलाया गया है.

फ़ैज़र ग्रुप फ़िनलैंड की सबसे बड़ी खाद्य कंपनियों में से एक है. बेकरी के हेड Juhani Sibakov कहते हैं, "कीड़ों के प्रति हमारा साकारात्मक रुख़ है. इसे स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए हमने कुरकुरे आटे का इस्तेमाल किया जिसमे करीब हर ब्रेड में करीब 3 प्रतिशत कीड़े मिले हुए हैं." Sibakov का मानना है कि मानव जाति को पोषण के लिए नए और टिकाऊ स्त्रोतों की आवश्यकता है. बीते 1 नवबंर को फ़िनिश क़ानून बदला गया, ताकि भोजन के रूप में कीड़ों-मकौड़ों की ब्रिकी की जा सके और शुक्रवार से इसकी ब्रिकी शुरू हो जाएगी.

हाल ही में स्विट्ज़रलैंड की सुपरमार्केट ने सितंबर में कीड़ों से बने Balls और बर्गर बेचना शुरू किया था. वहीं UN’s Food and Agricultural Organisation भी कीड़ों से बने मानव भोजन को प्रोत्साहन दे रहा है. बेल्जियम, ब्रिटेन, डेनमार्क और नीदरलैंड की सुपरमार्केट में सबसे ज़्यादा कीड़े पाए जाते हैं.

गुड गर्ल्‍स को इसलिए पसंद आते हैं बैड ब्वॉयज

कामसूत्र की ये 10 जरूरी बातें हर मर्द को पता होनी चाहिए

इन 5 कारणों से मर्द नहीं कर पाते हैं अपने पार्टनर को संतुष्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -