दिल को स्वस्थ रखने के लिए करे भांग के तेल का सेवन
दिल को स्वस्थ रखने के लिए करे भांग के तेल का सेवन
Share:

भोजन में तेल और वसा का सही मात्रा में इस्तेमाल बढ़ती उम्र के असर को धीमा करने में एक अहम भूमिका निभा सकता है. उपयुक्त वसा शरीर को संतुष्टि के अहसास के साथ ही ऊर्जा भी देती है. इस तरह की वसा या तेल चर्बी को घटाने में मददगार हो सकते हैं.हर तरह के तेल आपकी सेहत के लिए किसी न किसी तरह फायदा पहुंचाते है. चाहे वो खाने से हो या फिर किसी और तरह इस्तेमाल करने की.

जानिए कौन से तेल आप की सेहत और सौंदर्य के लिए फायदेमद है.

1-बोरेज के बीज में सबसे ज्यादा लिनोलेनिक एसिड होता है. इसका एक्जिमा, सोरायसिस और संधिशोथ जैसी बीमारियों में बड़े पैमाने पर ज्वलनरोधक के रूप में इस्तेमाल किया गया है.

2-भांग का तेल या भांग के बीज ओमेगा फैटी एसिड 3, 6 और 9 का संतुलित मिश्रण है. शोध में बताया गया है कि इसका तेल दिल की सेहत बनाए रखता है और उसकी सही गतिविधियों को बढ़ावा देता है. इस तेल का बालों, त्वचा और नाखून पर सकारात्मक असर होता है. रोजाना भांग का तेल खाने व लगाने वालों के बाल चमकदार व मोटे और त्वचा मुलायम होती है.

3-पटसन या सन का तेल के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड का जबर्दस्त सम्मिश्रण होता है. देखा गया है कि सही मात्रा में इसका सेवन दिल की सेहत सुधारने के साथ ही पेट के कैंसर की आशंका को कम करता है.

4-नासपाती का तेल त्वचा निखारने संबंधी खूबियों के लिए जाना जाता है. यह अपने आपमें नरिशिंग, मॉश्चराइजिंग और सुरक्षात्मक वसा के साथ ही विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट समेटे हुए है, जो त्वचा को मुलायम व कांतिपूर्ण बनाते हैं.

नेलपॉलिश से भी हो सकता है कैंसर का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -