भूकंप से दहला मेक्सिको
भूकंप से दहला मेक्सिको
Share:

मेक्सिको की राजधनी मेक्सिको सिटी में आज शनिवार 7.2  तीव्रता वाले भूकंप के तगड़े झटके महसूस किये गये.भूकंप की झटके इतनी तेज थी कि इसने दक्षिण मेक्सको के इमारतों को हिला दिया. अमेरिकी भूवैज्ञानिक   सर्वेक्षण  के अनुसार भूकंप का केंद्र ओक्साना स्टेट से दक्षिण और जमीन से 43 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. इस क्षेत्र में गत सितंबर में भी भूकंप आ चुका है.भूकंप के कारण हजारों लोग घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए.

इससे पहले 19 सितंबर को भी 7.1 तीव्रता का भूकंप मध्य मेक्सिको में आया था जिसमें भी कई  लोगों की जान चली गई थी.19 सितंबर 1985 में आए भूकंप ने मेक्सिको में भयंकर तबाही मचाई थी. इस विनाशकारी भूकंप ने 10,000 से ज्यादा लोगों की जान ले ली थी, जबकि 30,000 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. 

मेक्सिको सिटी के ला रोमा के एक बिल्डिंग से बचाए गए 38 साल के केविन वाल्लाडोलिड ने  बताया, 'ईमानदारी से कहूं तो जैसे ही भूकंप का अलार्म बजा हमलोग भय से चिल्लाने लगे, खुद को बेहद परेशान महसूस करने लगे, हम पहले के समय में चले गए जब भूकंप की वजह से 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. इसलिए हम घरों से दौड़कर स्ट्रीट पर निकल आए. हम बस इतना ही कर सकते थे.' 

ताइवान में फिर आया भूकंप, एक होटल तबाह

भूकंप के बाद जम्मू-कश्मीर में हिमस्खलन की चेतावनी

भूकंप आने पर इस तरह करें स्वयं की रक्षा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -