भूकंप के झटकों से डोली राजस्थान की धरती
भूकंप के झटकों से डोली राजस्थान की धरती
Share:

बीते कुछ दिनों से देश के विभिन्न भागों में भूकंप के झटके लगातार महसूस हुए है. आज सुबह राजस्थान के बीकानेर में फिर भूकंप के झटके भी महसूस हुए है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.2 की थी. भूकंप के ये झटके तड़के 2 बजकर 16 मिनट पर महसूस किए गए और जिसका केंद्र बीकानेर से 516 किमी. दूर पश्चिम में रहा. जिसमें किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

मंगलवार को कई राज्यों में आया था भूकंप: खबरों का कहना है कि मंगलवार को ही भारत के कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके महसूस भी हुए है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 थी. मंगलवार रात आए इस भूकंप का प्रभाव दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल, पंजाब, मध्यप्रदेश और उत्तराखंड समेत पूरे नार्थ इंडिया में रहा. भूकंप का केंद्र अफगान का हिंदू कुश इलाके था. इन झटकों के उपरांत लोग दहशत में आ गए और अपने अपने घरों से बाहर आ चुके है. हालांकि, गनीमत रही कि अब तक देश से किसी भी तरह के जानमाल के हानि की खबर सामने नहीं आई थी.

क्यों आता है भूकंप: धरती मुख्यत: 4 परतों से बनी हुई बताई जा रही है. इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट. क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर बोला जाता है. अब ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है जिन्हें टैक्टोनिक प्लेट्स  भी बोला जाता है. यानि धरती की ऊपरी सतह 7 टेक्टोनिक प्लेटों से मिलकर बन चुकी है. ये प्लेटें कभी भी स्थिर नहीं होती, ये निरंतर हिलती रहती हैं, जब ये प्लेटें एक दूसरे की तरफ बढ़ती है तो इनमें आपस में टकराव होता है. कई बार ये प्लेट्स टूट भी जाती हैं. इनके टकराने से बड़ी मात्रा में ऊर्जा निकलती है इससे इलाके में हलचल होती है. कई बार ये झटके काफी कम तीव्रता के होते हैं, इसलिए ये महसूस भी नहीं होते. जबकि कई बार इतनी अधिक तीव्रता के होते हैं, कि धरती फट तक जाती है.

हल्द्वानी में ट्रेन के नीचे शख्स ने फेंका गैस सिलेंडर, पुलिस ने की वीडियो ना शेयर करने की अपील

300 फ़ीट गहरे बोरवेल में जाकर गिरी ढाई वर्ष की मासूम, पथरीली जमीन से खोदाई में बाधा

300 फिट गहरे बोरवेल में गिरी ढाई साल की बच्ची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -