भूकंप से भारत में हलचल, पाक में 6 की मौत !
भूकंप से भारत में हलचल, पाक में 6 की मौत !
Share:

नई दिल्ली : रविवार शाम एक बार फिर उत्तर भारत भूकंप के झटकों से दहल उठा। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिएक्टर स्केल पर इन झटकों की तीव्रता 6.8 बताई जा रही है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में हिंदकुश पर्वतमाला में था।

इन भूकंप का असर पाकिस्तान में भी देखने को मिला। भूकंप के कारण पाकिस्तान के काराकोरम पर्वतीय इलाके में भूस्खलन से एक महिला समेत 6 की मौत हो गई। अमेरिकी जियोलॉजीकल सर्वे के अनुसार, भूकंप जमीन के 210 किमी भीतर आया था।

एनसीआर के अलावा भूकंप के झटके श्रीनगर, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और उतर भारत में भी महसूस किए गए। हांला कि भूकंप के किसी प्रकार के जान माल का नुकसान नहीं हुआ है। दिल्ली व एनसीआर में थोड़ी-थोड़ी देर के अंतारल पर भूकंप के झटके आ रहे थे, इसी कारण दिल्ली मेट्रो के परिचालन को रोक दिया गया था।

8 अप्रैल को भी अफगनासित्ना में भूकंप आए थे। तब इसकी ताव्रता 5.0 थी। उसका केंद्र धरती की सतह से 78 किमी भीतर की ओर था। भारत में 5 अप्रैल को देश के पूर्वी राज्यों के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -