भूकंप : अफगानिस्तान से हिंदुस्तान तक हिली धरती
भूकंप : अफगानिस्तान से हिंदुस्तान तक हिली धरती
Share:

जम्मू : अफगानिस्तान और पाकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस होने से जीवन कुछ देर के लिए ठहर गया। जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।  हालात ये रहे कि लोग अपने-अपने काम छोड़कर सुरक्षित स्थलों की ओर दौड़ने लगे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्कैल पर 5.5 आंकी गई। यह भूकंप दोपहर करीब ढाई बजे आया। हालांकि भूकंप के कारण किसी तरह की जन-धन की हानि के संकेत नहीं मिले हैं। मगर यह भी कहा गया है कि हिंदुकुश क्षेत्र में अफगानिस्तान के जर्म शहर से करीब 32 किलोमीटर दूर भूकंप का केंद्र माना जा रहा है।

इस भूकंप को लेकर अभी और विश्लेषण किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि इसके पहले भी 4 जनवरी को मणिपुर, असम, पश्चिम बंगाल, अरूणाचल, बिहार, झारखंड समेत कई क्षेत्रों में भूकंप के झटकों का अनुभव किया गया था। भारत - म्यांमार सीमा पर भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्कैल पर 6.7 मापी गई थी। भूकंप के चलते मणिपुर के इंफाल में लोगों को विद्युत कटौती का सामना भी करना पड़ा था।

उल्लेखनीय है कि वैज्ञानिकों ने एक बड़े भूकंप का अंदेशा जताया है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा है कि अभी एक बड़ा भूकंप आ सकता है। वर्तमान में आए भूकंप का कारण माना जा रहा है कि टेक्टोनिक प्लेट और इंडो -यूरेशियन प्लेट आपस में टकरा रही हैं। इन प्लेटों को परस्पर एक दूसरे पर आगे बढ़ने के कारण जमीन में भयावह कंपन हो रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -