भूकंप से पाकिस्तान, अफगानिस्तान में भारी तबाही, 275 से ज्यादा की मौत
भूकंप से पाकिस्तान, अफगानिस्तान में भारी तबाही, 275 से ज्यादा की मौत
Share:

इस्लामाबाद : अफगानिस्तान के क्षेत्र में मंगलवार को आए 7.7 तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप से भारत, पाकिस्तान और कई क्षेत्र दहल उठे। भूकंप का केंद्र हिंदूकुश पर्वत माना गया। यह बात सामने आई है कि भूकंप से अफगानिस्तान और पाकिस्तान में मरने वालों की संख्या करीब 275 हो गई है। मरने वालों का यह आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है। घायलों की संख्या 1800 से अधिक हो गई है। दूसरी ओर अकेले पाकिस्तान में 210 से अधिक लोग मारे गए हैं, तो घायलों को अभी भी चिकित्सालयों में उपचार दिया जा रहा है। दूसरी ओर कई क्षेत्रों में बड़ी-बड़ी ईमारतें ध्वस्त हो गईं, जिनमें लोगों के दबने की आशंका जताई जा रही है।

इन भवनों में भी राहत और बचाव कार्य किए जा रहे हैं। लोगों को खोजा जा रहा है। कटरर्स से मलबों को योजनाबद्ध तरीके से काटकर लोगों को निकालने का कार्य किया जा रहा है। माना जा रहा है कि भूकंप प्रभावितों की संख्या में इजाफा हो सकता है। अफगानिस्तान के एक विद्यालय में भूकंप के दौरान भगदड़ मच गई। 

भगदड़ मचने से लगभग 12 विद्यार्थियों की मौत हो गई। पाकिस्तान की स्वात घाटी और पेशावर में भी कई मकान और ईमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। भारत द्वारा पाकिस्तान को मदद की पेशकश की गई है। इसके लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ घनी से चर्चा की।

माना जा रहा है कि करीब 10 वर्ष बाद इतना भयावह भूकंप आया है। भूकंप को लेकर यूएस जियोलोजिकल सर्वे के अनुसार 7.5 तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र काबुल से लगभग 250 किलोमीटर दूर उत्तरपूर्वी अफगानिस्तान के जर्म में बताया गया है। कहा गया है कि यह लगभग 213.5 किलोमीटर की गहराई में आया। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -