बच्चों के कान में हो रहा है दर्द तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
बच्चों के कान में हो रहा है दर्द तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
Share:

आज के समय में कान में दर्द कभी भी परेशां करने लगता है। यह छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक के कान में होता है और जब ये कान दर्द होता है तो बच्चे अक्सर रोने लगते हैं। जी दरअसल बच्चों के कानों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे किसी प्रकार का इंफेक्शन, कान में फोड़ा होना, कानों में पानी जाना या कानों के परदे में छेद होना। इसके अलावा कई बार यह भी देखा गया है कि जब बच्चे के कान को किसी ईयरबड या किसी अन्य सख्त कपड़े आदि से साफ किया जाता है तो उनके कान में दर्द होने लगता है। जबकि, कान में शैम्पू या साबुन के केमिकल्स चले जाने से भी कान में दर्द होने लगता है। वैसे आप, कुछ घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से भी कान के दर्द से राहत पा सकते हैं। आज हम आपको इन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

बर्फ से सेंक- छोटे बच्चों के कान में दर्दहोने पर कान के आसपास के हिस्से पर बर्फ से सेंक देने से आराम मिलता है। ध्यान रहे बर्फ सेंकते समय बर्फ के टुकड़ों (ice cubes) को किसी कपड़े में बांधें और धीरे-धीरे दर्द वाली जगह पर सिकाई करें। हालाँकि, बर्फ या कपड़े को दर्द वाली जगह पर बांधना नहीं है और ना ही बहुत देर तक बर्फ को बच्चे की त्वचा पर रखना है। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से नसों को नुकसान पहुंच सकता है और ब्लड सर्कुलेशन भी रूक सकता है।

तुलसी के पत्तों का रस- कान में तेज दर्द होने पर तुलसी की हरी पत्तियों (Tulsi leaves) को रगड़कर उनका रस कानों में डाला जाता है। जी दरअसल तुलसी के पत्तों में एंटीबैक्टेरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो इंफेक्शन और बैक्टेरिया को खत्म करते हैं और दर्द से आराम दिलाते हैं।

ऑलिव ऑयल- कान में इंफेक्शन और दर्द से आराम पाने के लिए ऑलिव ऑयल (Olive oil for ear pain) का इस्तेमाल काफी कारगर साबित हो सकता है। इसी के साथ ही प्राकृतिक होने के कारण यह बच्चों के लिए सही है।

ये दो नुस्खे और हमेशा कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी

सही से नहीं आ रही चेहरे पर दाढ़ी तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

बालों को परमानेंट स्ट्रेट कर देगा नारियल तेल, साथ में मिलाकर लगाए यह चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -