ई-कॉमर्स का बढ़ता कारोबार, जल्द ही देगा ढाई लाख रोजगार
ई-कॉमर्स का बढ़ता कारोबार, जल्द ही देगा ढाई लाख रोजगार
Share:

ई-कामर्स के क्षेत्र में हर वर्ष नई-नई कम्पनियों के जुड़ने की बात सामने आ रही है. इसके साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि इस क्षेत्र से प्रतिदिन काफी मात्रा में नए उपभोक्ता भी जुड़ रहे है. अब इस क्षेत्र से जुडी हुई ही और भी बातें सामने आई है. जी हाँ, बताया जा रहा है कि क्षेत्र में बढ़ोतरी के साथ ही अब यहाँ नए रोजगार भी सामने आ रहे है. इस दौरान ही यह बात भी सामने आ रही है कि इस क्षेत्र से करीब ढाई लाख रोजगार पैदा होने वाले है.

इस मामले में सामने आई एक रिपोर्ट से यह पता चला है कि इस क्षेत्र में रोजगार सेक्टर मे 60 से लेकर 65 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है. जानकारी में ही यह भी बता दे कि उद्योग मंडल एसोचैम की एक रिपोर्ट सामने आई है जिससे यह देखने को मिला है कि ई-कॉमर्स सेक्टर में रोजगार लगातार बढ़ता ही जा रहा है और इसकी मुख्य वजह ई-कॉमर्स कारोबार का बढ़ना बताया जा रहा है.

जहाँ देश का ई-कामर्स बाजार वर्ष 2009 के दौरान 3.8 अरब डॉलर देखने को मिला था वहीँ अब यह बढ़कर वर्ष 2014 में 17 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है. जबकि इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि वर्ष 2015 के दौरान यह कारोबार 23 अरब डॉलर पर पहुँच रहा है तो वहीँ वर्ष 2016 तक इसके 38 अरब डॉलर तक पहुँचने की उम्मीद है. गौरतलब है कि देश में लगातार ई-कॉमर्स का चलन बढ़ता ही जा रहा है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -