E-cigarette : त्याग करने पर स्वास्थ होता है बेहतर, आ​र्थिक स्थिति में आता है सुधार

Sep 12 2019 05:16 AM
E-cigarette :  त्याग करने पर स्वास्थ होता है बेहतर, आ​र्थिक स्थिति में आता है सुधार

दुनियाभर में लोग अलग अलग कारणों से नंशे के शिकार हो जाते है. जिसको वह बाद में त्यागने का प्रयास करते है लेकिन सफल नही हो पाते. दुनियाभर के बाजारों में इस समय धुम्रपान करने वाले लोगो के बीच E-cigarette ने अपना स्थान बना लिया है. युवाओं से लेकर उम्रदराज लोगो को इस व्यसन ने अपना शिकार ​बना लिया है. लेकिन इसका सेवन करने वाले लोग इस बात को नजरअंदाज करते है कि E-cigarette भी आम सिगरेट की तरह आपके शरीर में बहुत सी बीमारी को बढ़ावा देती है. इस इलेक्ट्रोनिक सिगरेट से आपके शरीर पर बहुत सारे नरकारात्मक प्रभाव पड़ते है. ये उत्पाद आपके शरीर में हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर बढ़ाता है. परिणामस्वरूप आपके शरीर में मोटापा बढ़ता है, दिमाग के विकास में ​रूकावट पैदा हो जाती है. इसके अलावा बहुत से दुष्प्रभाव आम सिगरेट के समान ही होते है. 


E-cigarette का त्याग करने वाले लोगो का कैसे होता है जीवन सुखद 

​जिस तरह आम सिगरेट किसी भी व्यक्ति को अपना आदी बना लेती है और फिर धीरे धीरे उसके जीवन के दिन कम करने लगती है. E-cigarette का काम भी वैसा ही, ये भी आपके शरीर मे बहुत सी कमियों को बढ़ा देती है. फिर शरीर में बीमारियां अपनी जगह बनाने लगती है. जो लोग ​इस व्यसन का त्याग करने का प्रयास कर सफल हो जाते है. उनके जीवन के दिन बढ़ जाते है. मानसिक स्थिति ठीक होने लगती है. ​भूख मे इजाफा होता है. और सबसे बड़ी बात E-cigarette का त्याग करने वाला व्यक्ति जो समय अपने नशे को देता है, वह अपने परिवार को देने लगता है.

आर्थिक स्थिति में होता है बदलाव 

जब कोई व्यक्ति E-cigarette की आदत का शिकार होता है तो वह अपना बहुत सा समय और पैसा इस आदत को पूरा करने मे लगा देता है. जिससे उसके शरीर को हानि तो पहुचती है आर्थिक स्थिति भी दयनिय हो जाती है. लेकिन जिस समय E-cigarette की आदत छूट जाती है. स्वास्थ ठीक होने के साथ साथ आर्थिक स्थिति भी बहुत मजबूत हो जाती है.

पिता को सताया चालान कटने का डर, तो नाबालिग बेटे का किया यह भयावह हश्र

चीन की बॉर्डर पर युद्ध लड़ेगी भारतीय सेना, वायुसेना संग दिखाएगी दम

मुहर्रम पर ट्वीट कर ट्रोल हुए दिग्विजय सिंह