माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये तरीके, जरूर करें ट्राई
माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये तरीके, जरूर करें ट्राई
Share:

अगर आपने कभी माइग्रेन का दर्द सहा है तो ही आप समझ सकते हैं कि यह कितना भयानक होता है. इससे अक्सर इंसान परेशान हो जाता है और ये दर्द कई घंटों तक बना रहता है जिससे आपको आसानी से छुटकारा नहीं मिलता. कई बार पेनकिलर्स भी पूरी तरह इस दर्द को शांत नहीं कर पाते हैं. माइग्रेन अटैक की स्थिति में स्ट्रॉन्ग पावर की दवाइयां दी जाती हैं. माइग्रेन का दर्द ऐसा होता है जिसे माइग्रेन पेशंट हमेशा अपने साथ लेकर चलता है. ऐसे में दवाओं के अलावा कुछ और भी तरीके हैं जिससे माइग्रेन के दर्द से बचा जा सकता है. लेकिन इसके अलावा कुछ अन्य उपाय भी हैं जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं. इससे आप माइग्रेन के दर्द से राहत पा सकते हैं. 
 
तेल
कुछ औषधीय तेल दर्द में आराम देते हैं और माइग्रेन का दर्द भी उनमें से एक है. पेपरमिंट ऑइल सिरदर्द और माइग्रेज के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है. इससे मांस-पेशियों को आराम मिलता है और सिर दर्द से भी राहत मिलती है.

ऐक्युपंक्चर
ऐक्युपंकचर प्राचीन चाइनीज टेकनीक है. इसमें प्रैक्टिशनर बीमारी के हिसाब से किसी खास जगह पर नीडल से पंक्चर करता है. इससे ऐनर्जी इंबैलेंस ठीक हो जाता है और दर्द में आराम मिलता है.

मसाज
स्ट्रेस और टेंशन रिलीज करने के लिए मसाज सबसे कारगर तरीकों में से एक है. मसाज से मांस-पेशियों के खिंचाव दूर होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. खासकर, सिरदर्द और पीछ दर्द के लिए यह बहुत फायदेमंद है.

मेडसिनल प्लांट्स
मेडिसिनल प्लांट्स भी कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम होते हैं. माइग्रेन के लिए भी ऐसा कई प्लांट्स हैं जिनका उपयोग आप इस दर्द से पीछा छुड़ाने के लिए कर सकते हैं. अपने डॉक्टर की सलाह से आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं.

माइग्रेन के लिए लाभकारी है मेहंदी, जाने उपाय

ये 4 ड्राई फ्रूट्स आपकी इन कॉमन बिमारियों को कर सकते हैं कण्ट्रोल

ब्लड प्रेशर के रोगी आलू से करें परहेज़, बढ़ सकता है खतरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -