इन वजहों से ई-सिगरेट की तरफ आकर्षित हो रहे हैं आज के युवा
इन वजहों से ई-सिगरेट की तरफ आकर्षित हो रहे हैं आज के युवा
Share:

आज के समय में सिगरेट को छोड़ ई-सिगरेट का चलन बढ़ गया है. ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी इसकी चपेट में आ गए हैं. आजकल बड़ी तादाद में स्कूली बच्चे ई-सिगरेट की गिरफ्त में आ चुके हैं. अक्सर देखा जा रहा है स्कूलों व कोचिंग सेंटरों में बच्चों के बैग से ई-सिगरेट निकलती है और वह इस कदर इसके आदि हो गए हैं कि इसे छोड़ ही नहीं पा रहे हैं. आपको बता दें कि इसके बच्चों के द्वारा इस्तेमाल करने का मुख्य कारण है कि यह पेन जैसी दिखने वाली ई-सिगरेट गंध रहित होती है और इसमें धुआं न होने के कारण बगल में बैठे छात्र को भी इसकी महक नहीं आती इसी कारण आजकल बच्चे इसका उपयोग करने लगे हैं.

आजकल बच्चे स्कूल और कॉलेज के बैग में ई-सिगरेट लेकर जाते हैं और मौका देखकर क्लास या टॉयलेट में इसका कश लगाते हैं. जी हाँ, आपको बता दें कि ई-सिगरेट साल 2003 में सबसे पहले एक चीनी फार्मासिस्ट होन लिक ने इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट तैयार की थी और पेन और कलम जैसा दिखने वाला इलेक्ट्रॉनिक निकोटिन डिलीवरी सिस्टम (ईएनडीएस) यानी ई-सिगरेट ऐसा उपकरण है, जिसमें नीचे एक बैट्री और ऊपर की ओर एक कारट्रिज होती है. वहीं कारट्रिज में निकोटिन या गैर निकोटिन युक्त तरल पदार्थ होता, जो बैट्री की सहायता से गर्म होकर निकोटिन युक्त भाप देता है और बैट्री में लगे बटन को दबाने से तरल पदार्थ भाप बनकर उठता है, जिसे मुंह से खींचा जाता है.

आपको बता दें कि इसमें अलग-अलग फ्लेवर आते हैं और इसे स्लो प्वायजन कहा जा सकता है जो बच्चों के लिए घातक होता जा रहा है. इसकी कीमत एक हजार से शुरू होती है और एक से डेढ़ हजार रुपये तक यह पहुँच जाती है. खबरों के मुताबिक इसका कारट्रिज दो से ढाई सौ रुपये में रिफिल होता है.

* इसका एक मुख्य कारण यह भी है कि घर के सदस्य भी इसे उपयोग में लेते हैं. अगर घर में ई-सिगरेट पीने वाले हैं तो जाहिर सी बात है कि बच्चे भी इसकी और आकर्षित हो जाते हैं.

* एक कारण यह भी कहा जा सकता है कि ई-सिगरेट में कई फ्लेवर आते हैं जैसे मिंट,केन्डी और चॉकलेट आदि. इन फ्लेवर्स को चखने के लिए बच्चे ई-सिगरेट पीना शुरू कर देते हैं और धीरे-धीरे यह एक लत बन जाता है.

* एक कारण यह भी मान सकते हैं कि ई-सिगरेट आम सिगरेट से से ज्यादा बेहतर होती है और आम सिगरेट की तरह नुकसान नहीं पहुंचती है. इस वजह से भी आजकल के युवा ई-सिगरेट को पीते हैं.

* ई-सिगरेट के यूज का एक कारण यह भी माना जा सकता है कि आजकल फैशन का दौर है ऐसे में आजकल युवा खुद को फैशनेबल दिखाने के लिए ई-सिगरेट पीना शुरू कर देते हैं और यह उनकी लत में शामिल हो जाता है.

सिगरेट के कश से लेकर यौन शोषण के केस तक विवादों से घिरी है शिल्पा शिंदे की जिंदगी

अपनी इस खासियत के कारण देशभर में मशहूर है ये अनोखा गाँव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -