5 लाख दिए बगैर नहीं होगा दुर्गा पूजा और रामलीला का आयोजन.., दिल्ली में नया आदेश जारी
5 लाख दिए बगैर नहीं होगा दुर्गा पूजा और रामलीला का आयोजन.., दिल्ली में नया आदेश जारी
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) की भूमि पर धार्मिक आयोजन से संबंधित नियम अब बदल गए हैं। DDA की जमीन पर इस वर्ष दुर्गा पूजा, रामलीला या अन्य धार्मिक आयोजन करने से पहले आयोजकों को अब कुछ धनराशि गारंटी मनी के तौर पर जमा करानी होगी। नए नियमों के अनुसार, अब आयोजन करने के लिए आयोजक को पांच लाख रुपये की बैंक गारंटी देनी होगी।

बताया जा रहा है कि ये बैंक गारंटी ऐसी स्थिति के लिए रहेगी, जब आयोजक पूजा स्थल या मेला स्थल पर भोजन पकाएंगे और उसके माध्यम से गंदगी फैलाएंगे। DDA ने बताया है कि इस बार पांच लाख रुपये की बैंक गारंटी देना अनिवार्य होगा और यदि किसी भी तरीके से नियमों का उल्लंघन किया जाता है, तो इस राशि का इस्तेमाल जुर्माने के रूप में किया जा सकेगा। हालांकि, नियमों का उल्लंघन न होने की स्थिति में पांच लाख रुपये वापस भी लौटा दिए जाएंगे। DDA के अनुसार 13 दिसंबर 2019 को जारी किए गए सर्कुलर में दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमेटी (DPCC) ने ऐसे सभी धार्मिक आयोजन वाले स्थानों पर ETP लगाने का आदेश दिया था। उसी आदेश को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT)  ने 4 फरवरी 2021 को आदेश दिया था कि नियमों का उल्लंघन होने की स्थिति में आयोजकों से 5 लाख से लेकर 50 लाख रुपये तक का जुर्माना वसूला जाए।

DDA ने स्पष्ट किया है कि पूजा या धार्मिक आयोजनों के लिए निःशुल्क जमीन उपलब्ध कराई जाती है। इसके लिए 15 दिन की बुकिंग के लिए 24 रुपये प्रति वर्गमीटर और 30 दिन से ज्यादा की बुकिंग के लिए 60 रुपये प्रति वर्गमीटर सिक्योरिटी डिपॉजिट करवाया जाता रहा है, जो आयोजन के बाद पूरी तरह वापस कर दिया जाता है। DDA की वही पॉलिसी इस साल भी रहेगी।

वहीं, दिल्ली में दुर्गा पूजा और रामलीला का आयोजन करने वालों ने DDA के इस नए फरमान पर नाराजगी प्रकट की है। लोगों को DDA का ये नया आदेश पसंद नहीं आ रहा है। मीडिया से बात करते हुए आयोजकों ने बताया कि जल्द ही आयोजन से संबंधित कमिटियां इसे लेकर बैठक करेंगी। आयोजकों ने कहा कि पूजा समितियों और रामलीला कमेटियों के लिए 5 लाख रुपये की भारी-भरकम रकम का प्रबंध करना बहुत मुश्किल होगा।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय ध्वज को तैयार करने वाले पिंगली वेंकैया को श्रद्धांजलि अर्पित की

ED के छापे के बाद केंद्र सरकार पर बरसे राहुल गांधी, बोले - न हम डरेंगे और ना इन्हें डराने देंगे

पीएम मोदी ने अपनी DP बदलकर लगाया तिरंगा, देशवासियों से कहा- आप भी ऐसा ही करें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -