इन कारणों से तेजी से झड़ने लगते है बाल, आज ही करें सुधार
इन कारणों से तेजी से झड़ने लगते है बाल, आज ही करें सुधार
Share:

बालों के झड़ने को अक्सर केवल कॉस्मेटिक कारणों से जिम्मेदार ठहराया जाता है, लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि शरीर के भीतर के आंतरिक मुद्दे कमजोर और बेजान बालों में योगदान कर सकते हैं। रिपोर्टों से पता चलता है कि विटामिन की कमी बालों के झड़ने का एक महत्वपूर्ण कारण हो सकती है। दुर्भाग्य से, बहुत से लोग अपने समग्र स्वास्थ्य और अपने बालों की स्थिति के बीच संबंध को नजरअंदाज कर देते हैं। तेजी से गिरते बालों की समस्या से निपटने के लिए लोग बाल बढ़ाने वाले सप्लीमेंट्स, शैंपू और कंडीशनर का सहारा लेते हैं। आइए बालों के स्वास्थ्य पर विटामिन की कमी के प्रभाव का पता लगाएं और जानें कि अपने बालों की बेहतर देखभाल कैसे करें।

विटामिन डी की कमी
विशेषज्ञों का कहना है कि विटामिन डी की कमी से बाल आसानी से टूटने या पतले होने लगते हैं, जिसके परिणामस्वरूप वे बेजान दिखने लगते हैं। यदि कमी की पहचान की जाती है, तो भोजन या सूर्य के प्रकाश के संपर्क के माध्यम से विटामिन डी का सेवन बढ़ाना फायदेमंद हो सकता है। विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों में अंडे की जर्दी, वसायुक्त मछली या फोर्टिफाइड डेयरी उत्पाद शामिल हैं।

विटामिन ई की कमी
विटामिन ई की कमी भी बालों के कमजोर या बेजान दिखने में योगदान कर सकती है, सिर पर रूसी इस आवश्यक विटामिन की कमी का संकेत देती है। खट्टे फल, आलू, गाजर और शिमला मिर्च जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करके अपने विटामिन ई का सेवन बढ़ाएँ।

विटामिन ई की कमी
बालों में दोमुंहे बालों की उपस्थिति विटामिन ई की कमी का संकेत देती है। सौंदर्य देखभाल में अक्सर इस समस्या के समाधान के लिए विटामिन ई कैप्सूल को शामिल किया जाता है। वैकल्पिक रूप से, सूरजमुखी के बीज, पालक, बादाम, एवोकाडो और अन्य आहार अनुपूरकों को शामिल करने से शरीर में विटामिन ई का स्तर बढ़ सकता है।

विटामिन सी की कमी
विटामिन सी शरीर के लिए महत्वपूर्ण है, और इसकी कमी से प्रतिरक्षा कमजोर हो सकती है, त्वचा काली पड़ सकती है और बाल झड़ सकते हैं। अपर्याप्त विटामिन सी के स्तर के परिणामस्वरूप बाल दोमुंहे या सूखे हो सकते हैं। संतरे विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, और अपने आहार में ब्रोकोली, बेल मिर्च, खट्टे फल और स्ट्रॉबेरी शामिल करने से आपकी विटामिन सी की आवश्यकताएं पूरी हो सकती हैं।

विटामिन की कमी को दूर करने के अलावा, बालों की देखभाल के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाना आवश्यक है:
स्वस्थ आहार

एक संतुलित आहार जिसमें विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज शामिल हों, आपके बालों के स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आपके भोजन में फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज का मिश्रण शामिल हो।

हाइड्रेशन
बालों के स्वास्थ्य के लिए उचित जलयोजन महत्वपूर्ण है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपके सिर और बालों में नमी का संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है।

नियमित व्यायाम
शारीरिक गतिविधि रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देती है, जो बालों के रोम के लिए फायदेमंद है। समग्र कल्याण के लिए अपनी दिनचर्या में नियमित व्यायाम शामिल करें।

बालों की कोमल देखभाल
अपने बालों को स्टाइल करते समय कठोर रसायनों और अत्यधिक गर्मी से बचें। अपने बालों के प्रकार के लिए उपयुक्त हल्के शैंपू और कंडीशनर का उपयोग करें। स्ट्रेटनर और कर्लिंग आयरन जैसे हीटिंग टूल का उपयोग सीमित करें।

अंत में, अपने समग्र स्वास्थ्य पर ध्यान देना, विटामिन की कमी को दूर करना और व्यापक बाल देखभाल दिनचर्या अपनाने से स्वस्थ, मजबूत और अधिक जीवंत बाल प्राप्त हो सकते हैं। याद रखें, एक समग्र दृष्टिकोण आंतरिक और बाहरी दोनों तरह की भलाई को बनाए रखने की कुंजी है।

खून की कमी से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, कभी नहीं होगी दिक्कत

बहुत उपयोगी है यह मसाला, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी समस्याएं

हार्ट अटैक से मौत के बढ़ते मामलों पर ध्यान देना क्यों जरूरी है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -