स्मार्टफोन में अब नही होगा Dual sim का इस्तेमाल
स्मार्टफोन में अब नही होगा Dual sim का इस्तेमाल
Share:

स्मार्टफोन के शुरुराती दौर में इन्हें सिर्फ एक सिम स्लॉट के साथ पेश किया गया था, जिसमे यूज़र्स सिर्फ एक ही सिम का इस्तेमाल कर सकते थे, किन्तु बढ़ती आवश्यकता के साथ जहा इनका उत्पादन बढ़ा है, ऐसे में इनमे लगातार नए नए फीचर्स भी पेश किये गए है, जिसमे सिम स्लॉट भी बढ़ा दिए गए थे, किन्तु हाल में टेलीकॉम कंपनियों द्वारा दिए जा रहे सस्ते ऑफर और फ्री वॉयस कॉलिंग के चलते अब ड्यूल सिम का चलन कम होने लगेगा. इस बारे में ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए ने बताया है कि आगे चलकर ड्यूल सिम का इस्तेमाल घटने लगेगा और मोबाइल फोन सब्सक्राइबर्स वॉयस कॉल पर होने वाले खर्च को सिंगल कनेक्शन में समेटने की कोशिश करेंगे. 

वही इस बारे में ऐनालिस्टों ने बताया है कि फिस्कल इयर 2018-19 में मोबाइल सब्सक्राइबर्स एडिशन कम हो सकता है. जिसका मुख्य कारण फ्री अनलिमिटिड डाटा और कालिंग है. आने वाले समय में यूज़र्स ड्यूल सिम की जगह सिंगल सिम का इस्तेमाल करना ही पसन्द करेगे.

आपको बता दे कि जहा टेलीकॉम कंपनियों द्वारा सस्ते फ्री अनलिमिटिड डाटा और कालिंग के ऑफर दिए जा रहे है, वही कुछ स्मार्टफोन कंपनिया ऐसी है, जिनके स्मार्टफोन में सिर्फ सिंगल स्लॉट सिम ही इस्तेमाल कर सकते है. हालांकि इसके बाद भी ड्यूल सिम स्मार्टफोन मार्केट में आते रहेगे, किन्तु सिंगल सिम स्लॉट वाले स्मार्टफोन को भी प्राथमिकता दी जाएगी. 

huawei ने लांच किया एंड्रॉयड 7.0 नूगा पर आधारित यह शानदार स्मार्टफोन

मोटोरोला के स्मार्टफोन Moto G5 Plus की जानकारी आयी सामने

नोकिया के नए स्मार्टफोन के 24 घंटे में हुए 2,50,000 रजिस्ट्रेशन

सैमसंग भारत में लांच करने वाली है यह शानदार स्मार्टफोन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -