आपकी जान ले सकते है ये नशीले पदार्थ, जानें कितने हैं खतरनाक

आपकी जान ले सकते है ये नशीले पदार्थ, जानें कितने हैं खतरनाक

आज के समय में नशीले पदार्थ का सेवन करना फैशन बन गया है लेकिन कुछ नशे ऐसे होते हैं जो आपकी जान भी ले सकते हैं. कई देशो में आज भी चोरी छुपे इन नशीले पदार्थ का उपयोग किया जाता है. इन नशीले पदार्थ का लोगो द्वारा ज्यादा उपयोग करने से  जल्द ही मौत की नींद सो जाते  है. आइये हम आपको बता देते हैं कौनसे नशे हैं ये.  

हेरोइन
हेरोइन को ड्रग्स की रानी कहा जाता है. इसे लेने से आदमी एक बार तो बहुत खुश होता है.  लेकिन बाद में यह शरीर को बहुत नुकसान पहुँचाता है.यह सेक्स की क्षमता पर असर डालता है. साथ ही महिलाओं में इससे बांझपन होने के खतरे बढ़ जाते हैं.

कोकीन 
यह खतरनाक और नशे करने वाले लोगो का बहुत प्रिय पार्टी ड्रग है. इसके रसायन सीधे दिमाग पर असर डालते हैं जिससे आपकी याद रखने की क्षमता कम हो जाती है. इस ड्रग को लेते ही इंसान के दिमाग की संरचना बदलने लगती है.

गांजा
गांजे का सेवन करने से लोगो को बहुत आनंद आता है. हालांकि इसे लंबे समय तक लेने से आपको अवसाद और फेफड़े की बीमारी हो सकती है.

एल एस डी
यह एक शक्तिशाली साइकेडेलिक ड्रग है. भारत में भी इसका चलन लगातार बढ़ रहा है. यह  इतना खतरनाक होता है कि इसका नशा करीब 12 घंटे तक होता है. ये आपके दिमाग पर असर डालता है.

शराब
दुनिया में हर तीसरे इंसान को शराब की लत है. यह मादक पदार्थ अन्य नशीले पदार्थो की तुलना में सबसे ज्यादा खतरनाक होती है. ये धीरे-धीरे आपकी किडनी और लीवर को सीधा नुकसान पहुंचाती है.

तम्बाकू
तम्बाकू ऐसा नशा है जो कि गांजे से भी ज्यादा खतरनाक है. इसकी लत छुड़ाने पर भी नहीं छूटती है. ये सीधे आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है. ये जानलेवा नशा है और भारत में अधिकतर लोग इस नशे की लत से परेशान रहते है.

हल्दी भी करती है आपका नुकसान, जानें कैसे

स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए फ़ायदेमंद हैं ये विटामिन्स

जानें सेहत के लिए कौनसा नमक है फायदेमंद