पहले थे भाजपा के  वित्त मंत्री अब राष्ट्रपति चुनाव में है भाजपा के खिलाफ
पहले थे भाजपा के वित्त मंत्री अब राष्ट्रपति चुनाव में है भाजपा के खिलाफ
Share:

रांची : यह एक अनूठा संयोग है कि राष्ट्रपति पद के लिए दो उम्मीदवारों द्रोपदी मुर्मू और यशवंत सिन्हा दोनों के झारखंड से मजबूत संबंध बन गए हैं।

यशवंत सिन्हा हजारीबाग लोकसभा के झारखंड निर्वाचन क्षेत्र से तीन बार सांसद रह चुके हैं, मुर्मू, जिन्हें एनडीए गठबंधन के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित किया गया है, पहले छह साल तक झारखंड के राज्यपाल के रूप में कार्य कर चुके हैं।

द्रोपदी मुर्मू भाजपा के सदस्य बने हुए हैं, लेकिन यशवंत सिन्हा, जो लगभग दो दशकों तक राष्ट्रीय स्तर के भाजपा नेता और वाजपेयी सरकार में मंत्री थे, ने राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा देने से पहले पार्टी छोड़ दी और तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए।

18 मई, 2015 को, मुर्मू ने झारखंड के राज्यपाल के रूप में शपथ ली, एक पद जो उन्होंने 6 साल, 48 दिनों तक आयोजित किया। लेकिन एक साल तक झारखंड के राज्यपाल के रूप में सेवा करने के बाद, जुलाई 2021 में, वह झारखंड के राज्यपाल के रूप में अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद अपने पैतृक शहर रायरंगपुर, ओडिशा के लिए रवाना हो गईं।

सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन ने उन्हें ठीक एक साल बाद जुलाई 2022 में देश के शीर्ष संवैधानिक पद के लिए नामित किया है। उन्होंने 1997 में रायरंगपुर, ओडिशा में जिला बोर्ड पार्षद के रूप में चुने जाने के बाद अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की, जहां उनका जन्म 20 जून, 1958 को एक मामूली संथाल आदिवासी परिवार में हुआ था।

भारतीय महिला हॉकी टीम ने अमेरिका को हराया

राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने पर हैरान हुई द्रौपदी मुर्मू, कह डाली ये बड़ी बात

इटली के खिलाफ किस्मत आजमाएगी भारतीय महिला टीम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -