ड्रोन और लेजर लाइट विमानन सुरक्षा के लिए बने खतरा
ड्रोन और लेजर लाइट विमानन सुरक्षा के लिए बने खतरा
Share:

नई दिल्ली : इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (IGI) पर ड्रोन और लेजर लाइट देखे जाने की शिकायत अक्सर पायलट करते रहते हैं. दोनों घटनाएं विमानन सुरक्षा के लिए बेहद खतरनाक हैं. इन समस्याओं के प्रति गंभीर कदम उठाने की जरूरत हैं.

उल्लेखनीय हैं कि आंतकी ड्रोन का प्रयोग कर उड़ान भरते विमान को अपना शिकार बना सकते हैं, वहीँ लेजर लाइट से पायलट रास्ता भटक सकता है. इससे सैकड़ों यात्रियों की जान जाने की जोखिम के साथ संपत्ति के नुकसान की भी आशंका बनी रहती हैं. हालांकि विमानन मंत्रालय ने एयरपोर्ट व आस-पास के क्षेत्र में ड्रोन उड़ाने और लेजर लाइट के प्रयोग पर पाबंदी लगा रखी है, फिर भी ये घटनाएं नहीं रुक रहीं हैं. एयरपोर्ट सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार दिल्ली में इसके प्रति सख्ती हैं, लेकिन अधिकांश घटनाएं दिल्ली के आसपास और हरियाणा से सटे इलाकों में घटती हैं. जहां सूचना दिए जाने के बाद भी अन्य राज्य की एजेंसियां इसके प्रति गंभीर रुख नहीं अपना रही हैं. इसके लिए सरकार को और गंभीर कदम उठाने की जरूरत हैं.

गौरतलब हैं कि सीआइएसएफ सूत्रों ने बताया कि एयरपोर्ट पर वर्ष 2015 में 44 और वर्ष 2016 में मार्च तक कुल 60 संदिग्ध उड़ने वाली वस्तुएं देखी जा चुकी हैं. एयरपोर्ट क्षेत्र में अक्सर लेजर लाइट देखे जाने की घटनाएं भी हुई हैं वर्ष में औसतन इनकी संख्या 24 है.विमानन विशेषज्ञ के अनुसार लेजर लाइटें भी काफी खतरनाक हैं. इनकी तीक्ष्ण रोशनी पायलट की आंखों को परेशान करती हैं इस कारण दिशा भटक कर विमान दुर्घटना ग्रस्त भी हो सकता है.

यह भी देखें

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास नजर आया संदिग्ध ड्रोन

भारत को गार्डियन ड्रोन बेचने से अमेरिका में बढ़ेंगे 2 हजार रोजगार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -