महिलाएं हार्मोन बैलेंस रखने के लिए पिए ये चीजे
महिलाएं हार्मोन बैलेंस रखने के लिए पिए ये चीजे
Share:

एक निश्चित उम्र में महिलाओ में हार्मोनल परिवर्तन होते है, महिलाओं को हेल्थ को लेकर दवाओं और गाइनोकोलोजिस्ट पर निर्भर रहना पड़ता है. किन्तु कुछ नैचुरल ड्रिंक्स के जरिये आप हार्मोन को बैलेंस रख सकती है. गर्म नींबू पानी हेल्थ और वजन से जुड़े संबंधित सभी मुद्दों को ठीक कर सकता है. यह विकारो को दूर करता है.

नींबू विटामिन सी का भंडार है और इम्युनिटी को बढ़ावा देने और आपकी स्किन की रक्षा के लिए इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व है. लेप्टिन जैसे महत्वपूर्ण हार्मोन को विनियमित करके अपने इंसुलिन प्रतिरोध को बेहतर करते है. यह आपके शरीर को हाइड्रेट भी रखता है. इसके अलावा रेड रास्पबेरी लीफ, डोंग क्वाई और नेटल टी रास्पबेरी के पत्ते यूटेरस की मसल्स को मजबूत करने के लिए इस्तेमाल किये जाते है.

डोंग क्वाई चीनी दवा है, इसका एक बैग एक दिन आपके हार्मोन को संतुलन रखने के लिए पर्याप्त है. गोल्डन मिल्क भी इम्युनिटी बढ़ाने और हार्मोन बैलेंस के लिए बेहतर उपाय है. इसमें हल्दी, नारियल का तेल, नारियल का दूध, मिठास और मसालों को मिलाया जाता है. इसे पीने से इम्युनिटी बढ़ती है और हार्मोन बैलेंस होते है.

ये भी पढ़े

कब्ज और गैस की समस्या से राहत पाने के लिए करे ये उपाय

मधुमक्खी के काटने पर करें ये उपाय

अगर आप भी जरूरत से ज्यादा खेलते है वीडियो गेम तो पढ़ ले ये बातें

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -