सेहत के लिए फायदेमंद होता है रात के समय दूध पीना
सेहत के लिए फायदेमंद होता है रात के समय दूध पीना
Share:

दूध का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.दूध हर उम्र के लोगो की सेहत को लाभ पहुंचाता  है.फिर चाहे वो बच्चा हो या बड़ा.दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जिसके कारन इसके सेवन से हमारी हड्डिया मजबूत बनती है.पर क्या आपको पता है की दूध पीने का सही समय या है.अगर आप गलत समय पर दूध का सेवन करेंगे तो ये आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.और साथ ही गलत समय पर दूध पीने से  आपकी पाचन क्रिया पर भी बुरा असर पड़ता है.इसलिए दूध पीने के सही समय की जानकारी होना बहुत ज़रूरी है. 

1-कई लोग सुबह के समय दूध का सेवन करते है.दूध में हाई प्रोटीन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है.जिसके कारन सुबह के समय इसे पीने से इसे पचने में दिक्कत होती है.इसलिए सुबह के समय दूध पीने की बजाय नाश्ते में दही का सेवन करे.   

2-दूध पीने का सबसे अच्छा समय दोपहर का होता है.दोपहर के समय दूध पीने से हमारे शरीर की क्षमता बढ़ती है और इसे पचने में भी आसानी होती है.अगर आपकी उम्र ज़्यादा है तो आपके लिए दूध पीने का सही समय दोपहर से अच्छा और कोई नहीं हो सकता है.

3-अगर आप शाम के समय दूध का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर को सभी जरूरी पोषण तत्व बहुत आसानी से मिल जाते है इसके अलावा शाम के समय दूध पीने से आंखों का रोशनी भी तेज होती है. 

4-रात का समय दूध पीने के लिए बहुत अच्छा होता है.रात में दूध पीने से हमारे शरीर को भरपूर ऊर्जा की प्राप्ति होती है.और साथ ही एक अच्छी नींद भी मिलती है.रात में दूध पीने से हमारे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोंस सक्रिय हो जाते हैं जो एक अच्छी नींद प्रदान करने में सहायक होते है. 

 

सेहत के लिए फायदेमंद होता है मक्खन का सेवन

सेहत के लिए फायदेमंद होते है अदरक और नमक

इन चीजों को खाने से हो सकता है गर्भपात का खतरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -