सर्दियों में भी पिये भरपूर पानी
सर्दियों में भी पिये भरपूर पानी
Share:

आप कुछ दिन बिना खाए तो रह सकते हैं लेकिन बिना पानी के जीवित रह पाना मुमकिन नहीं. पानी न सिर्फ हमारी प्यास बुझाता है, बल्कि पाचन-तंत्र से लेकर मस्तिष्क के विकास तक में अहम भूमिका निभाता है. सर्दि हो या गर्मि पानी स्वास्थ के लिये अपरिहार्य है. पर कई बार लोग सर्दियों में प्यास न लगने के कारण शरीर की आवश्यकता से कम पानी पीते है, जिसके गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ते है. 

आइये जानते है पानी आपके स्वास्थ को कैसे ठीक रखता है :- 

1 पानी पीने से पाचन तंत्र प्राकृतिक रूप से ठीक रहता है. सुबह उठने पर एक गिलास पानी पीने से पेट साफ रहता है, साथ ही इससे आपको कब्ज की परेशानी नहीं होती.

2 पसीना, यूरिन अैर मेटाबोलिज्म फंक्शन के कारण शरीर में पानी की कमी होती है, अतएव एक वयस्क को दिन में 12 - 15 गिलास पानी पीना चाहिये.

3 त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए पानी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पिएं. पानी की कमी त्वचा को रूखा बनाती है. रूखी त्वचा पर झुर्रियां भी जल्द पड़ती हैं. इसलिए त्वचा में नमी के लिए पानी पीएं ताकि त्वचा चमकदार और जवां बनी रहे.

4 शरीर में पानी की कमी मोटापा बढ़ाता है. पर्याप्त पानी पीने से वजन भी नियंत्रित रहता है. खाने में खीरा, तरबूज, खरबूज, अंगूर, और दूसरे फल शामिल कर पानी की पूर्ति कर सकते हैं, सर्दियों में ताज़े फल भरपूर मिलते है इस मौके का पूरा फायदा लें.

5 लगातार सरदर्द से बचने का एक उपाय है दवाएं लेना और दूसरा उपाय है कुछ गिलास पानी पीना. यह कोई आश्चर्य की बात नहीं क्योंकि लगभग 90 प्रतिशत सरदर्द निर्जलीकरण के कारण होते हैं.

6 महिलाओं को अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए,खासतौर पर जो  महिलाएं प्रेगनेंट हैं या स्तनपान कराती हैं उनके शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे में उन्हें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए.

7 शरीर के मेटाबोलिज्म, डाइजेशन और एबजॉरव्शन के लिए पानी की बेहत जरूरत होती हैं. शरीर के यूरिया, सोडियम और पोटेशियम जैसे विषैले पदार्थ को बाहर करने और तापमान सही रखने के लिए पानी की जरूरत पड़ती है.

रूखी त्वचा का ऐसे रखे ख्याल

गरम पानी की भाप से निखारे सौंदर्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -