डीआरआई ने खतरनाक चीनी पटाखे को लेकर चेताया
डीआरआई ने खतरनाक चीनी पटाखे को लेकर चेताया
Share:

नई दिल्लीः आने वाले कुछ समय में देश में दिवाली का त्यौहार मनाया जाएगा। इस अवसर पर जमकर आतिशबाजी होती है। इसे देखते हुए राजस्व खुफिया निदेशालय यानि डीआरआई ने खतरनाक चीनी पटाखे को लेकर चेताया है। डीआरआई ने कहा कि देश में खतरनाक चीनी पटाखे का अवैध रूप से आवक शुरू हो गया है। डीआरआई के मुताबिक, विदेश व्यापार नीति के तहत पटाखों का आयात पूरी तरह प्रतिबंधित है। इस संबंध में खुफिया एजेंसियों को भेजे पत्र में कहा गया है कि चीन से आ रहे पटाखे सेहत और पर्यावरण के लिए हानिकारक हैं।

निदेशालय के अनुसार, देश में पटाखों का आयात वही कारोबारी कर सकते हैं जिनके पास इसका लाइसेंस है। चीन में बने पटाखे न सिर्फ आबोहवा के लिए खतरनाक हैं, बल्कि विस्फोटक कानून 2008 का भी उल्लंघन करते हैं। इन पटाखों में प्रतिबंधित लाल सीसा, कॉपर ऑक्साइड और लीथियम सहित कई हानिकारक रासायनों का इस्तेमाल किया गया है। इन पटाखों में मौजूद ऐसे हानिकारक रासायनों की वजह से कई राज्य इन पर प्रतिबंध लगा चुके हैं।

निदेशालय के अनुसार चीनी कंपनियां अपना सालाना व्यापार लक्ष्य पूरा करने के लिए भारतीय बाजार की ओर देख रही हैं। यह बात सामने आई है कि कुछ व्यापारी अवैध ढंग से पटाखों को मंगाने की फिराक में हैं। इसे देखते हुए निदेशालय ने सभी जांच और खुफिया एजेंसियों को चीन से आने वाले सामान पर नजर रखने को कहा है। दरअसल चीनी पटाखे भारतीय पटाखों के मुकाबले सस्ते पड़ते हैं। 

नीति आयोग ने जारी किया शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक की सूची, जाने राज्यों की रैंकिंग

हनी ट्रैप मामलाः सीएम कमलनाथ ने डीजीपी को किया तलब

ठेकेदार की हत्या को लेकर प्रियंका का वार, कहा- नाकाम है भाजपा सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -