DRDO ने किया अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परिक्षण, इसकी ताकत देख थर-थर कांपेंगे चीन-पाकिस्तान
DRDO ने किया अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परिक्षण, इसकी ताकत देख थर-थर कांपेंगे चीन-पाकिस्तान
Share:

भुवनेश्वर: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने एक और बड़ा कमाल कर दिखाया है। विगत 7 जून की शाम को नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि प्राइम (Agni Prime Missile) का सफल परीक्षण किया गया। टेस्टिंग के दौरान मिसाइल इतनी खतरनाक साबित हुई कि भारत के दुश्मन देश, चीन और पाकिस्तान के भी होश उड़ गए होंगे। बता दें कि ओडिशा के तट पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से तक़रीबन शाम 7:30 बजे के लगभग यह टेस्टिंग की गई।

 

रिपोर्ट के अनुसार, अग्नि प्राइम मिसाइल की 3 सफल टेस्टिंग के बाद यह पहला प्री-इंडक्शन नाइट लॉन्च किया गया। अग्नि मिसाइल का यह वर्जन बेहद सटीक और खतरनाक है। मिसाइल का डेटा कैप्चर करने के लिए टर्मिनल पॉइंट पर 2 डाउनरेंज जहाजों समेत अलग-अलग जगहों पर रडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम जैसे कई रेंज इंस्ट्रूमेंटेशन तैनात किए गए थे। बता दें कि, इससे पहले भारत ने अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल की सफल टेस्टिंग की थी। इस प्रक्षेपण के माध्यम से मिसाइल के सभी परिचालन और तकनीकी मापदंडों को सफलतापूर्वक सत्यापित किया गया। 

रक्षा मंत्रालय ने बताया था कि एक जून, 2023 को ए.पी.जे. अब्दुल कलाम द्वीप, ओडिशा से सामरिक बल कमान द्वारा एक मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-1 की सफल टेस्टिंग की गई है। टेस्टिंग से यह साबित हो चुका है कि यह मिसाइल बहुत ऊंचाई से टारगेट को भेदने में पूरी तरह सक्षम हैं। इस प्रक्षेपण के माध्यम से अग्नि मिसाइल के सभी परिचालन तथा तकनीकी मापदंडों को सफलतापूर्वक सत्यापित किया गया।

बता दें कि, रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की दिशा में बढ़ रहा भारत बीते 2 दशकों में विभिन्न बैलिस्टिक मिसाइलों, सटीक-निर्देशित युद्ध सामग्री और संबंधित ‘प्लेटफार्म को विकसित करके अपनी सामरिक क्षमता को बढ़ाने पर फोकस कर रहा है। भारत ने ‘अग्नि शृंखला की मिसाइलों के विभिन्न रूपों को डेवलप किया है। दिसंबर 2022 में, भारत ने परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था, जो 5 हजार किलोमीटर तक के टारगेट को भेद सकती है। ध्यान रहे कि, अग्नि 1 से 4 मिसाइलों की रेंज 700 किलोमीटर से 3,500 किलोमीटर तक है और उन्हें पहले ही सेना द्वारा तैनात किया जा चुका है।

आज़ादी के बाद 67 साल में जितने एयरपोर्ट बने, उतने मोदी सरकार ने 9 साल में बना दिए, यात्रियों की संख्या भी हुई दोगुनी !

किसानों के समर्थन में साक्षी मलिक ने फैलाई 2019 की तस्वीर, किसी ने Fact Check नहीं किया तो, सोशल मीडिया यूज़र्स ने ही बताया सच

किसानों को भारत सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, इन फसलों पर 800 रुपए तक बढ़ा दी MSP, देखें पूरी लिस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -