आज से शुरू होगा घर-घर टीकाकरण अभियान

नई दिल्‍ली: कोविड-19 संक्रमण के विरुद्ध देश में बड़े स्‍तर पर टीकाकरण अभियान को पूरा किया जा रहा है, तथा अब तक कोविड-19 वैक्‍सीन की 106 करोड़ से ज्यादा डोज प्रदान की जा चुकी है। अब इस अभियान को तेजी से पूरा करने के मकसद से केंद्र सरकार राज्‍यों के साथ मिलकर हर घर दस्‍तक अभियान का आयोजन किया जाने वाला है। इसकी शुरुआत 1 नवंबर यानी आज से की जाने वाली है। जिसके अंतर्गत मेडिकल टीमें घर-घर जाकर लोगों को वैक्‍सीन लगाई जाने वाली है। अभियान के अंतर्गत उन लोगों को कोविड वैक्‍सीन लगाने की जिम्‍मेदारी मेडिकल टीमों की होगी जिन्‍होंने अब तक कोविड वैक्‍सीन की एक भी डोज नहीं ली है या जो दूसरी डोज लगवाने नहीं गए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार बीते दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बोला था कि खराब प्रदर्शन वाले जिलों में घर-घर जाकर कोरोना वायरस टीकाकरण के लिए 'हर घर दस्तक' अभियान का आरम्भ किया जा रहा है। अपनी बात को जारी रखते हुए उन्होंने कहा है कि जिसका उद्देश्य लोगों को घातक वायरस से बचाव के लिए पूर्ण टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाना है। विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक राष्ट्रीय समीक्षा बैठक के दौरान मांडविया ने बोला था कि कोई भी जिला ऐसा नहीं रहना चाहिए, जहां पूर्ण टीकाकरण अब तक नहीं हो पाया है।

उन्होंने बोला था कि हर घर दस्तक अभियान को जल्द ही खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों में लोगों को पूर्ण टीकाकरण करवाने के लिए  प्रेरित करने का काम करना है। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी भी 3 नवंबर को 11 राज्‍यों के सीएम के साथ टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाने को लेकर चर्चा करने वाले है। इस बीच टीकाकरण को लेकर रणनीति पर बात की जाएगी।

विवादों में घिरे सब्यासाची ने वापस लिया अपना विज्ञापन, गृहमंत्री ने दिया था 24 घंटे का अल्टीमेटम

दिल्ली में आज से मिलेंगी और रियायतें, DDMA ने जारी की गाइडलाइन्स

भारत की फिर शर्मनाक हार, न्यूज़ीलैंड ने 8 विकेट से दी करारी शिकस्त

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -