दिल्ली में आज से मिलेंगी और रियायतें, DDMA ने जारी की गाइडलाइन्स

नई दिल्ली: देश में कोरोना के लगातार कम हो रहे मामलों को देखते हुए देश के विभिन्न राज्यों में स्कूल-कॉलेजों को खोलने का सिलसिला शुरू हो गया है. कई जगहों पर तो क्लासेज आरंभ भी कर दिया गया है. अब इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने भी स्कूलों और कॉलेज को फिर से शुरू करने का ऐलान कर दिया है. राजधानी में डेढ़ वर्षों बाद आज से एक बार फिर सभी स्कूल, कॉलेज खोले जाएंगे. हालांकि स्कूलों को ध्यान रखना होगा कि एक बार में 50 फीसद से अधिक उपस्थिति नहीं हो. 

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने आज से सभी कक्षाओं के लिए स्कूल और कॉलेज खुलने को देखते हुए दिशानिर्देश जारी किए हैं. जिसमें कहा गया कि स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि क्लासेज ‘हाइब्रिड’ तरीके से चलाई जाए, जिसका मतलब है कि ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन क्लासेज भी जारी रहेंगी. स्कूल खुलने पर किसी भी अभिभावकों को अपने बच्चे को स्कूल भेजने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा. इसके साथ ही स्कूल सुनिश्चित करेगा कि उसके सभी स्टाफ को वैक्सीन लग चुकी हो. बता दें कि दिल्ली में लगभग 98 फीसदी शिक्षण एवं गैर-शिक्षण कर्मचारी वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ले चुके हैं. 

जारी गाइडलाइन्स में कहा गया है कि स्कूलों में बच्चे अपने भोजन और किताबों को साझा नहीं करेंगे. साथ ही सभी बच्चों और शिक्षकों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. दिशानिर्देशों में DDMA ने कहा कि दो शिफ्ट में चलने वाले स्कूलों में पहली शिफ्ट के समाप्त होने और दूसरी शिफ्ट के आरंभ होने के बीच कम से कम एक घंटे का अंतर होना चाहिए. इसी प्रकार अन्य सभी शैक्षणिक संस्थानों को भी बैच और पालियों में अंतराल को बरकरार रखना होगा. 

एक फोन कॉल ने बदल दी थी टिम कुक की जिंदगी

अंबानी परिवार की बहू बनने से पहले ये काम करती थीं नीता अंबानी, जानकर हो जाएंगे हैरान

तालिबान प्रवक्ता ने कहा- "अफगान दे मान्यता वरना....."

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -