पिम्पल फोड़ने से जा सकती है आपके चेहरे की रौनक
पिम्पल फोड़ने से जा सकती है आपके चेहरे की रौनक
Share:

अगर आपके चेहरे पर पिंपल निकलते हैं और आप उन्हें फोड़ देते हैं तो ख़बरदार इससे आप बदसूरत हो सकते हैं. दरअसल पिंपल को कभी फोड़ना नहीं चाहिये. मुंहासे फोड़ने से आपके चेहरे पर हमेशा के लिये दाग़ पड़ सकते हैं और चेहरा बहुत ही ज्यादा ख़राब दिखने लगेगा. पिंपल को फोड़ने पर इंफेक्शन हो जाता है जो कि और भी ज्यादा ख़तरनाक हो सकता है. मुहसो ने अगर गंभीर रूप ले लिया हो तो त्वचा रोग विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें.

पिंपल फोड़ने के नुकसान

1-पिंपल को फोड़ने से वह त्वचा के आसपास के ऊतकों में चला जाता है. इससे उस जगह पर कई सारे रोगाणु फैलने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसा करने पर भयंकर इंफेक्शन बढ़ जाता है.

2-जब आप पिंपल फोड़ते हैं तो उस जगह एक गहरा घाव बन जाता है जिससे वह घाव समय के साथ बढ़ता चला जाता है और वह एक दाग का रूप ले लेता है.

3-पिंपल फोड़ने से चेहरे पर लाल रंग के दाग बन जाते हैं, जो कि कई दिनों तक फूले नजर आते हैं. यह दाग मेकअप से भी नहीं छुपते.

4-एक पिंपल फोड़ने से चेहरे पर दूसरा पिंपल जल्दी ही निकल आता है.

अपनाएं ये घरेलू उपचार

1-चंदन और हल्दी पावडर का पेस्ट दूध के साथ मिलाकर बना लें. पानी के साथ घिसा हुआ जायफल भी एक्ने और पिंपल के इलाज में कारगर होता है.

2-ग्वारपाठे के रस के नियमित सेवन से त्वचा के कई रोग खत्म होते हैं. ग्वारपाठे का रस सीधे त्वचा पर भी लगाया जा सकता है. इसे आधा कप सुबह शाम लेना चाहिए. गर्भवती महिलाएँ इसका सेवन न करें.

सॉफ्ट स्किन के लिए सर्दियों में करे अपनी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -