भूलकर भी ना करें स्किन से जुड़ी ये गलतियां, वरना आप पर भी पड़ सकती है भारी
भूलकर भी ना करें स्किन से जुड़ी ये गलतियां, वरना आप पर भी पड़ सकती है भारी
Share:

सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से त्वचा पर टैनिंग हो सकती है, जबकि प्रदूषण और तेल जमा होने से मुंहासे और फुंसियां हो सकती हैं। बदलते मौसम और गर्मियों की शुरुआत के साथ, त्वचा तैलीय से अत्यधिक शुष्क हो सकती है। इन चिंताओं को दूर करने के लिए, लोग विभिन्न उत्पादों और घरेलू उपचारों का उपयोग करके त्वचा की देखभाल की दिनचर्या अपनाते हैं। हालाँकि, कई व्यक्ति अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या के दौरान अनजाने में गलतियाँ करते हैं, जो संभावित रूप से उनकी त्वचा को नुकसान पहुँचाती हैं। आइए इन गलतियों पर गौर करें:

सनस्क्रीन:
बहुत से लोग धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं और अगर लगाते भी हैं तो उन्हें सही तरीका या शरीर के उन हिस्सों के बारे में पता नहीं होता है जहां सनस्क्रीन लगाना चाहिए। इसके अलावा, यह समझना भी ज़रूरी है कि सनस्क्रीन कब और कैसे लगानी चाहिए। सनस्क्रीन दो प्रकार में आते हैं: भौतिक और रासायनिक। मेकअप के बाद अंतिम चरण के रूप में फिजिकल सनस्क्रीन लगाना चाहिए, जिससे त्वचा की सतह पर एक सुरक्षात्मक परत बन जाती है। दूसरी ओर, मेकअप से पहले रासायनिक सनस्क्रीन लगाना चाहिए और त्वचा में अवशोषित हो जाता है, जिससे हानिकारक यूवी किरणों को दूर रखने में मदद मिलती है।

सुबह का स्क्रब:
कई महिलाएं ताज़ा लुक पाने के लिए सुबह अपनी त्वचा को स्क्रब करती हैं, लेकिन यह अभ्यास उचित नहीं है। हालाँकि स्क्रबिंग अस्थायी रूप से ताजगी प्रदान कर सकती है, लेकिन यह मृत कोशिकाओं की सुरक्षात्मक परत को हटाकर यूवी किरणों को त्वचा में प्रवेश करने की अनुमति देती है।

पूरे समय एक ही क्लींजर का उपयोग करना:
कई महिलाएं मौसम की परवाह किए बिना एक ही तरह के क्लींजर का इस्तेमाल करती हैं। हालाँकि, त्वचा देखभाल उत्पादों को मौसम की स्थिति के अनुसार चुना जाना चाहिए। गर्मियों के दौरान, त्वचा को पूरी तरह से सफाई और एक्सफोलिएशन की आवश्यकता होती है, जबकि सर्दियों के दौरान सामान्य एक्सफोलिएशन पर्याप्त हो सकता है। इस संबंध में लापरवाही से ब्लैकहेड्स और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

लगातार बदलते उत्पाद:
त्वचा देखभाल उत्पादों को बार-बार बदलने से बचें। उन्हीं का चयन करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हों। नए उत्पादों को बार-बार आज़माने से संभावित रूप से त्वचा को नुकसान हो सकता है या एलर्जी प्रतिक्रिया हो सकती है।

निष्कर्षतः, त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में विस्तार से सावधानीपूर्वक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इन सामान्य गलतियों से बचकर, व्यक्ति यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनकी त्वचा की देखभाल का तरीका लंबे समय तक प्रभावी और फायदेमंद हो।

एक हफ्ते तक भीगी हुई किशमिश खाने के बाद आपकी सेहत में दिखेंगे ये बदलाव!

मानसिक स्वास्थ्य के लिए डांस: तनाव कम करें, खुश रहें, मस्ती करें!

7 दिन अनार खाएं, फिर देखें कमाल!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -