दवा खाने के तुरंत बाद ना करे इन चीजों का सेवन
दवा खाने के तुरंत बाद ना करे इन चीजों का सेवन
Share:

इंसान के शरीर में हमेशा छोटी मोटी समस्या लगी ही रहती है.कुछ बीमारिया ऐसी होती है जिनके होने पर नियमित रूप से दवाओं का सेवन करना पड़ता है, जैसे ब्लड प्रैशर और डायबिटीज आदि. कई लोगो की आदत होती है वो दवा के साथ दूध या जूस का सेवन करते है जिससे उनके शरीर को ताकत मिल सके पर हम आपको बता दे की अगर दवाओं के साथ गलत चीजों का सेवन किया जाए तो ये हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिन चीजों को कभी दवाइयों के साथ नहीं खाना चाहिए.
.
1-जो लोग नियमत रूप से पेनकिलर्स या शुगर कण्ट्रोल करने की मेडिसिन्स का सेवन करते है उन लोगो को कभी भी इन दवाओं के साथ शराब का सेवन नहीं करना चाहिए ऐसा करने से लीवर पर दबाव पड़ता है जिससे उसे नुकसान होता है.

2-अगर आप रोज़ाना ब्लड प्रैशर की दवा का सेवन करते है तो आपको दवा खाने के फ़ौरन बाद केले के सेवन से परहेज करना चाहिए. क्योंकी केला खाने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में पोटेशियम की प्राप्ति होती है. जिससे हमारे दिल की धड़कन तेज हो जाती है. इसके अलावा ब्लड प्रेशर की दवा खाने के फ़ौरन बाद मुलेठी का सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि मुलेठी में भी पोटेशियम की अधिक मात्रा मौजूद होती है जो दिल के रोगी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

3-बॉडी में कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ने पर खून गाढ़ा हो जाता है जिसे पतला करने के लिए लोगो को दवा का सेवन करना पड़ता है. अगर आप कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में करने वाली दवाओं का सेवन कर रहे है तो इसे खाने के फ़ौरन बाद हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन ना करे. क्योंकि इन सब्जियों में विटामिन K की अधिक मात्रा होती है. जिससे ब्लड जमने लगता है और दवा अपना असर नहीं दिखा पाती.

 

सेहत के लिए फायदेमंद है कमल ककड़ी का सेवन

साँसों की दुर्गन्ध को दूर करता है खीरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -