साँसों की दुर्गन्ध को दूर करता है खीरा
साँसों की दुर्गन्ध को दूर करता है खीरा
Share:

खीरा एक ऐसी सब्जी है जो हर रूप में हमें लाभ प्रदान करता है फिर चाहे सेहत से जुड़े फायदे हो या ब्यूटी से झुंड फायदे.खीरे में फेट व कैलोरी की बहुत कम मात्रा पायी जाती है जिसके कारन ये कई रोगो से बचाने में सहायता करता है. आज हम आपको खीरे से जुड़े फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1-पेट के लिए खीरे का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है.अगर आपके पेट में एसिडिटी की समस्या हो गयी हो या पेट में जलन हो रही हो तो ऐसे में खीरे का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा, खीरा पेट को शीतलता प्रदान करने में मदद करता है.

2-खीरे में कोलेस्ट्रोल की मात्रा ना के बराबर होती है.इसके अलावा खीरे के सेवन से दिल की बीमारियों से भी बचा जा सकता है.हाल में ही हुई एक रिसर्च में बताया गया है की खीरे के अंदर स्टे्रराल नाम का पदार्थ मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है.

3-खीरे के सेवन से वजन को भी कण्ट्रोल में रखा जा सकता है.खीरे में कैलोरी की बहुत कम मात्रा मौजूद होती है और फाइबर बहुत उच्च मात्रा में होता है. इसलिए अगर आप भूख लगने पर खीरका सेवन करते है तो इससे आपका पेट देर तक भरा हुआ रहता है.

4-अगर आप अपने मुंह से आने वाली बदबू से परेशान है तो खीरा आपकी मदद कर सकता है,मुंह से बदबू आने पर आप कुछ देर के लिए मुंह में खीरे के टुकडा रख लें ऐसा करने से खीरा बदबू पैदा करने वाले जीवाणुओं को मारकर धीरे-धीरे बदबू निकलना कम कर देता है.

 

कैंसर से बचाव करता है चीकू

ज़्यादा प्रोटीन बना सकता है आपकी हड्डियों को कमज़ोर

गठिया के मरीजों के लिए हानिकारक है इन चीजों का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -