खड़े होकर कभी ना खाये खाना
खड़े होकर कभी ना खाये खाना
Share:

भोजन करना हमारे जीवन की सबसे महत्वपूर्ण क्रिया है.समय के साथ-साथ हमारी जीवनशैली में कई बड़े-बड़े परिवर्तन आ गए हैं. हमारे काम करने का तरीका बदल गया है.आज अधिकांश लोग खाना डायनिंग टेबल पर बैठकर खाते हैं. जबकि पुराने समय में जमीन पर आसन लगाकर खाना खाने की परंपरा थी. पुराने ज़माने से ही बैठकर खाना खाने की परंपरा चली आ रही है, इसके कई लाभ हैं.

जमीन पर बैठकर खाना खाने के लाभ-

1-जमीन पर बैठकर खाना खाते समय हम एक विशेष योगासन की अवस्था में बैठते हैं, जिसे सुखासन कहा जाता है. सुखासन पद्मासन का एक रूप है. सुखासन से स्वास्थ्य संबंधी वे सभी लाभ प्राप्त होते हैं जो पद्मासन से प्राप्त होते हैं.

2-बैठकर खाना खाने से हम अच्छे से खाना खा सकते हैं. इस आसन से मन की एकाग्रता बढ़ती है. सुखासन से पूरे शरीर में रक्त-संचार समान रूप से होने लगता है. जिससे शरीर अधिक ऊर्जावान हो जाता है. 

3-इस आसन से मानसिक तनाव कम होता है और मन में सकारात्मक विचारों का प्रभाव बढ़ता है. इससे हमारी छाती और पैर मजबूत बनते हैं. 

4-इस तरह खाना खाने से मोटापा, अपच, कब्ज, एसीडीटी आदि पेट संबंधी बीमारियों में भी राहत मिलती है. आज की भागती-दौड़ती जिंदगी ने हमारे स्वास्थ्य के संबंध में सोचने का समय तक छीन लिया है. ऐसे में जमीन पर सुखासन अवस्था में बैठकर खाने से वे कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ प्राप्त कर शरीर को ऊर्जावान और स्फूर्तिवान बना सकते हैं.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -