होली पर भूलकर भी ना करें इन चीजों का दान
होली पर भूलकर भी ना करें इन चीजों का दान
Share:

भारत में, हर त्यौहार बड़े उत्साह और धूमधाम से मनाया जाता है, और विशेष रूप से होली का त्यौहार, जो अपने जीवंत उत्सवों के लिए जाना जाता है। इस साल रंगों का त्योहार होली 25 मार्च 2024 को मनाया जाएगा। होली एक ऐसा त्योहार है जहां लोग अपने मतभेदों को भूल जाते हैं और रंगों से खेलते हैं, खुशी और खुशी फैलाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन दान-पुण्य करने ने सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है. वही इस बार की होली पर वर्ष का पहला चंद्र ग्रहण भी होने वाला है. सनातन धर्म के मुताबिक, चंद्रग्रहण के दिन सुबह में नदी में स्नान के बाद दान-पुण्य करने के बारे में कहा जाता है. मगर, होली के दिन होने वाले इस चंद्र ग्रहण में दान को लेकर कुछ सतर्कता बरतने की आवश्यकता है. 

होली पर कपड़ों का दान न करें
वैसे तो कपड़ो का दान करने के लिए कहा जाता है. किन्तु ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, होलिका दहन और होली के दिन कपड़ो का दान करने की मनाही होती है. ऐसा कहा जाता है कि इन दिनों पर कपड़ों का दान करने से घर से सुख-समृद्धि चली जाती है तथा मनुष्य को आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ सकता है.

पैसों का दान न करें
ऐसा कहा जाता है कि होलिका दहन एवं होली के दिन पैसों का दान नहीं करना चाहिए. इस दिन पैसों का दान करने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. साथ ही, होली पर पैसों का दान करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. इसके अतिरिक्त, होली पर सोने के आभूषण का भी दान नहीं करना चाहिए.

सरसों के तेल दान न करें
ऐसी मान्यता है कि होलिका के दिन सरसों के तेल का दान करने से शनिदेव नाराज हो सकते हैं जिससे मनुष्य को शनिदेव के कोप का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इस दिन सरसों के तेल दान भूलकर भी न करें.

कांच के सामान का दान करने से बचें
होली के दिन कांच के सामान का भी दान नहीं करना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि कांच से बने सामान का दान करने से घर में समस्याएं आ सकती हैं तथा कलह की स्थिति बन सकती है.

सफेद चीजों का न करें दान
होली के दिन सफेद चीजें जैसे दूध, दही एवं चीनी जैसी चीजों का दान करने से बचना चाहिए. ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक, इस दिन सफेद चीजों का दान करने से कुंडली में शुक्र ग्रह की स्थिति कमजोर हो सकती है जिससे मनुष्य को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

श्रृंगार का सामान न करें दान
ऐसा माना जाता है कि सुहागिन महिलाओं को अपने 16 श्रृंगार की चीजों का दान बिल्कुल नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि इससे अशुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है. होली के दिन कुमकुम, चूड़ी, बिछुड़ी, बिंदिया समेत अन्य सामग्रियों का दान करने से बचें.

इन चीजों का करें दान
होलिका की पूजा करने के पश्चात् या चंद्र ग्रहण के बाद आप विशेषकर पकवान, अनाज, किसी को भोजन कराना, फल-मिठाई आदि का दान दे सकते हैं. होली के दिन इन चीजों का दान देने से मनुष्य के जीवन में खुशहाली, सुख-समृद्धि बनी रहती है.

होली पर कैसे रखें स्किन और आंखों का ख्याल?

रंगभरी एकादशी पर जरूर सुने ये कथा, दूर होगी जीवन की समस्या

आज अपनाएं ये आसान उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -