धनतेरस पर भूलकर भी ना खरीदें ये चीजें
धनतेरस पर भूलकर भी ना खरीदें ये चीजें
Share:

इस बार दिवाली से पहले मतलब धनतेरस पर पुष्य नक्षत्र का योग बनने जा रहा है. दरअसल, दिवाली 12 नवंबर की है तथा धनतेरस 10 नवंबर की है. पुष्य नक्षत्र प्रातः 07 बजकर 57 मिनट से है तथा यह प्रातः 10 बजकर 29 मिनट तक है. साथ ही शनि पुष्य योग धनतेरस वाले दिन प्रातः 7:57 मिनट से लेकर रात तक है. रवि पुष्य योग प्रातः 10:29 मिनट से लेकर पूरे दिन रहेगा. साथ ही अष्ट महायोग में हर्ष, सरल, शंख, लक्ष्मी, शश, साध्य, मित्र और गजकेसरी भी बनेंगे जो बेहद शुभ माने जा रहे हैं. वही धनतेरस के दिन खरीदारी का भी बेहद ज्यादा महत्व माना जाता है. 

वही धनतेरस के दिन सोना-चांदी, धनिया, झाड़ू और नई वस्तुएं खरीदने का महत्व बताया गया है. कहते हैं कि इस दिन शुभ मुहूर्त में खरीदारी करने से माता लक्ष्मी, भगवान धनवंतरी तथा धन कुबेर प्रसन्न होते हैं. धनतेरस पर बहुत से लोग बर्तनों की भी खरीदारी करते हैं. वही कुछ चीजें ऐसी भी है जिन्हे धनतेरस के दिन नहीं खरीदना चाहिए इससे अशुभ होता है. आइए आपको बताते हैं कि धनतेरस पर कौन सी चीजें नहीं खरीदना चाहिए. 

धनतेरस पर कैसे बर्तन न खरीदें?
धनतेरस के दिन स्टील या प्लास्टिक के बर्तन खरीदने से बचना चाहिए. इसके स्थान पर आपको पीतल या किसी शुद्ध धातु से बने बर्तन ही खरीदने चाहिए. स्टील को लोहे तथा कार्बन के मिश्रण से बनाया जाता है, इसलिए ये एक अशुद्ध धातु है, जिसे धनतेरस पर घर लाने से बचना चाहिए.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -