दो मुंहे बाल से ना हो परेशान, तुरंत अपनाएं ये टिप्स, रूखेपन से भी मिलेगी राहत
दो मुंहे बाल से ना हो परेशान, तुरंत अपनाएं ये टिप्स, रूखेपन से भी मिलेगी राहत
Share:

लंबे, घने और खूबसूरत बाल पाना हर लड़की का सपना होता है। ऐसा भी कहा जाता है कि लड़कियों की खूबसूरती बढ़ाने में बाल अहम भूमिका निभाते हैं। आजकल बढ़ते प्रदूषण, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और उचित देखभाल की कमी के कारण बाल दोमुंहे और टूटने लगते हैं। एक बार जब बाल दोमुंहे हो जाते हैं तो उन्हें काटने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता। हालाँकि, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जो आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

यहां बताया गया है कि दोमुंहे बालों से कैसे छुटकारा पाया जाए:
जलयोजन:
पानी न केवल हमारे शरीर के लिए बल्कि हमारी त्वचा और बालों के लिए भी आवश्यक है। दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इससे आपके बालों में नमी बरकरार रखने में मदद मिलेगी.

नारियल का तेल: धोने से लगभग 2-3 घंटे पहले अपने बालों में नारियल का तेल लगाएं। यह आपके बालों को लंबा, घना और चमकदार बनाने में मदद करेगा और दोमुंहे बालों से भी छुटकारा दिलाएगा।

आहार: दोमुंहे बालों से बचने और स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार पर विशेष ध्यान दें। पर्याप्त मात्रा में विटामिन और खनिजों का सेवन करें क्योंकि इनकी कमी से भी दोमुंहे बाल हो सकते हैं।

बहुत ज़्यादा बाल धोने से बचें: अपने बालों को बार-बार धोने और रगड़ने से बचें। इससे बाल ख़राब हो सकते हैं और दोमुंहे हो सकते हैं। अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए इन्हें सप्ताह में केवल 2-3 बार ही धोना चाहिए।

ट्रिम करें: अपने बालों को हर 3-4 महीने में ट्रिम करें। इससे आपको दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

दही हेयर मास्क: दही, 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल, 1 बड़ा चम्मच शहद और अंडे की जर्दी मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें। इस मास्क को अपने बालों पर लगाएं, 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने बाल धो लें। यह आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करेगा।

इन सरल युक्तियों का पालन करके, आप अपने बालों के स्वास्थ्य और सुंदरता को बनाए रख सकते हैं और दोमुंहे बालों की उपस्थिति को रोक सकते हैं।

तेलंगाना चुनाव के लिए BRS ने जारी किया घोषणापत्र, किसानों-युवाओं के लिए वादों की झड़ी

डायबिटीज के मरीजों को रोजाना खानी चाहिए ये चीजें

रोटी या चावल? दोनों में से कौन सा स्वास्थ्य के लिए अधिक है फायदेमंद?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -