4जी और पब्लिक वाईफाई के आने से डोंगल मार्केट हुआ ठप, जानिए क्या है पूरा मामला
4जी और पब्लिक वाईफाई के आने से डोंगल मार्केट हुआ ठप, जानिए क्या है पूरा मामला
Share:

तेजी से निर्बाध कनेक्टिविटी की ओर बढ़ रही दुनिया में, एक समय फलने-फूलने वाले डोंगल बाजार में रुकावट आ गई है। 4जी नेटवर्क के बढ़ने और व्यापक सार्वजनिक वाईफाई उपलब्धता ने पुराने डोंगल मॉडल को अलमारियों पर धूल फांकने के लिए छोड़ दिया है। आइए इस बाज़ार परिवर्तन की पेचीदगियों और इसके निहितार्थों पर गौर करें।

डोंगल की सुबह

डोंगल, वे छोटे, पोर्टेबल उपकरण जो चलते-फिरते इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं, एक समय डिजिटल रूप से खानाबदोशों के रक्षक के रूप में घोषित किए गए थे। उन्होंने उन लोगों के लिए एक जीवन रेखा की पेशकश की जिन्हें अपने घर या कार्यालय की सीमा से परे इंटरनेट पहुंच की आवश्यकता है। हालाँकि, प्रौद्योगिकी परिदृश्य लगातार विकसित हो रहा है, और 4जी और सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क के उदय ने डोंगल के प्रभुत्व को बाधित कर दिया है।

4जी का आगमन

4जी की बिजली की गति

4जी नेटवर्क की शुरूआत एक गेम-चेंजर थी। बिजली की तेज़ डेटा गति के साथ, 4जी ने स्ट्रीमिंग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और ऑनलाइन गेमिंग को निर्बाध बना दिया, जिससे तुलना करने पर डोंगल पुराने लगने लगे।

हर जगह 4जी

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में समान रूप से 4जी नेटवर्क की व्यापक उपलब्धता ने डोंगल की पोर्टेबिलिटी को कम लाभकारी बना दिया। लोगों ने पाया कि वे अतिरिक्त डिवाइस की आवश्यकता के बिना जल्दी और आसानी से इंटरनेट से जुड़ सकते हैं।

सार्वजनिक वाईफ़ाई का प्रसार

चलते-फिरते वाईफ़ाई

सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क, जो एक समय दुर्लभ था, अब सर्वव्यापी हो गया है। हवाई अड्डे, कॉफी शॉप, पुस्तकालय और यहां तक ​​कि सार्वजनिक परिवहन अब मुफ्त या कम लागत वाले वाईफाई की पेशकश करते हैं, जिससे डोंगल की पोर्टेबिलिटी कम आकर्षक हो जाती है।

लागत क्षमता

सार्वजनिक वाईफ़ाई अक्सर मुफ़्त होता है या पारंपरिक मोबाइल डेटा प्लान की लागत के एक अंश पर उपलब्ध होता है, जिससे डोंगल का मूल्य प्रस्ताव और भी कम हो जाता है।

डोंगल निर्माताओं की दुर्दशा

भंडार का संकट

डोंगल निर्माताओं को अधिशेष स्टॉक की बढ़ती चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। बाजार में 4जी और सार्वजनिक वाईफाई की ओर बदलाव के साथ, उनके पुराने मॉडल बिना बिके और अप्रचलित होकर गोदामों में पड़े हैं।

घटती मांग

डोंगल की घटती मांग ने निर्माताओं को अपनी रणनीतियों पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर कर दिया है। कई लोगों ने अपना ध्यान कनेक्टिविटी प्रौद्योगिकी के अन्य क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया है।

डोंगल के लिए आगे क्या है?

विशिष्ट उपयोग शेष हैं

जबकि डोंगल के लिए बड़े पैमाने पर बाजार सिकुड़ गया है, ऐसे विशिष्ट उपयोग के मामले हैं जहां डोंगल अभी भी प्रासंगिक हैं। खराब नेटवर्क कवरेज वाले कुछ दूरदराज के इलाके अभी भी कनेक्टिविटी के लिए डोंगल पर निर्भर हैं।

नवप्रवर्तन कुंजी है

जीवित रहने के लिए, डोंगल निर्माताओं को कुछ नया करना होगा। उन्नत सुरक्षा या 5G जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के साथ अनुकूलता जैसी अनूठी विशेषताओं वाले नए मॉडलों को बाज़ार में जगह मिल सकती है। तेज़, सुलभ इंटरनेट की आवश्यकता से प्रेरित दुनिया में, डोंगल बाज़ार ने खुद को एक चौराहे पर पाया है। 4जी नेटवर्क के आगमन और सार्वजनिक वाईफाई के प्रसार ने पुराने डोंगल मॉडल को स्टॉकरूम में बंद कर दिया है। इस तेजी से बदलते परिदृश्य में प्रासंगिक बने रहने के लिए निर्माताओं को अनुकूलन और नवाचार करना चाहिए।

बढ़ते प्रदुषण में याद आएंगी ये कार

किसके लिए फर्जी वोटर ID बनाते थे कांग्रेस मंत्री बिरथी सुरेश के करीबी मौनेश ? क्राइम ब्रांच ने पकड़ा, चुनावों से भी जुड़ रहे तार !

एक्सपर्ट्स ने खोज निकाला गर्भनिरोध का नया तरीका, पुरुष ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -