भारतीय मूल के नागरिकों को लगेगा अब बड़ा झटका
भारतीय मूल के नागरिकों को लगेगा अब बड़ा झटका
Share:

वाशिंगटन: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका में रह रहे भारतीय मूल के सात हजार अमेरिकी नागरिको के लिए परेशानी खड़ी कर सकते है. जिसमे वें  'डेफर्ड एक्शन फॉर चिल्ड्रन अराइवल (डीएसीए)' योजना को ख़त्म कर सकते है. जानकारी में पता चला है कि वें मंगलावर को इसे खत्म करने की घोषणा कर सकते है.  'डेफर्ड एक्शन फॉर चिल्ड्रन अराइवल (डीएसीए)' योजना राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनावी वादों में शामिल है. जिसमे इसे समाप्त करने की बात कही गयी थी. इस योजना को ‘ड्रीमर’ के नाम से भी जाना जाता है, किन्तु इसके ख़त्म होने पर भारतीय मूल के सात हजार अमेरिकी नागरिक प्रभावित होंगे.

बता दे कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा बचपन में ही अवैध रूप से अमेरिका में दाखिल हुए बच्चों को प्रत्यर्पण से बचाने के लिए यह योजना लाए थे. डीएसीए के तहत तकरीबन आठ लाख लोगों को प्रत्यर्पण से सुरक्षा प्राप्त है. किन्तु ट्रंप इसे रद्द करना चाहते है. वही कुछ लोगो द्वारा इसे रद्द नहीं करने के लिए भी कहा जा रहा है. अमेरिकी पत्रिका 'पॉलिटिको' की एक रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप योजना को रद कर चुके हैं. द न्यूयॉर्क टाइम्स' का कहना है कि प्रवासी कार्यक्रम को खत्म करने से पहले राष्ट्रपति ने कांग्रेस (अमेरिकी संसद) को छह महीने का वक्त दिया है, ताकि इसको लेकर नए सिरे से नियम-कायदे तय किए जा सकें.

दूसरी तरफ प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष और सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी के वरिष्ठ नेता पॉल रेयॉन ने कहा कि ट्रंप को डीएसीए को निरस्त नहीं करना चाहिए क्योंकि ये बच्चे अमेरिका छोड़ किसी और देश को नहीं जानते है. डेमोक्रेटिक पार्टी की नैंसी पेलोसी ने ट्रंप की योजना की आलोचना करते हुए कहा कि देशभक्त और साहसी युवाओं को प्रत्यर्पित करना देश और अर्थव्यवस्था के लिए विनाशकारी साबित होगा. 

पढ़िए देश-विदेश से जुड़ी छोटी-बड़ी ताज़ा खबरे न्यूज़ ट्रैक पर सीधे अपने मोबाइल पर 

डोनाल्ड ट्रंप नहीं चाहते हैं अमेरिका में सेना रखने का खर्च उठाना, कर रहे नीति में बदलाव

जब रितेश ने बनाए इकोफ्रेंडली 'श्रीगणेश', Watch Video

भारत को NSG सदस्यता मिले, चाहता है अमेरिका

'हार्वे' तूफान ने अमेरिका में मचाई तबाही, दो मरे 14 घायल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -