यहाँ कुत्ते-बिल्ली भी देते हैं रक्दान

आप सभी जानते ही हैं कि रक्तदान को जीवन दान कहते हैं और यह दान सबसे बड़ा दान कहलाता है. ऐसे में रक्तदान करने में लोग बहुत अच्छा महसूस करते हैं वहीं आप नहीं जानते होंगे कि अब रक्तदान मानव रक्तदान तक ही सीमित नहीं रहा है. जी हाँ, क्योंकि आज हम जहाँ के बारे में बताने जा रहे हैं वह कुत्ते और बिल्लियां भी रक्तदान करते हैं. जी हाँ, यह सुनने के बाद आपको हैरानी होगी लेकिन यह सच है. जी दरअसल दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं जहाँ कुत्तों और बिल्लियों जैसे घरेलू जानवरों के लिए ब्लड बैंक स्थापित करवाए गए हैं.

वहीं इन ब्लड बैंकों में ज्यादातर कुत्तों और बिल्लियों का खून होता है क्योंकि लोग घर में कुत्ते या बिल्लियों को पालते हैं जो उनके दोस्त बन जाते हैं. वहीं लोग उनके लिए भी खून की मांग करते हैं जो उपलब्ध नहीं होता है इसी कारण कई लोग कुत्ते और बिल्ली का भी रक्त दान करते हैं ताकि दूसरों को अगर इसकी जरूरत पड़े तो उन्हें लाभ हो. ऐसे में अगर कोई कुत्ता या बिल्ली बीमार होता है और उसे खून की जरूरत होती है, तो ब्लड बैंक से उन्हें खून दे दिया जाता है. जी हाँ, इसी के साथ आप यह भी नहीं जानते होंगे कि कुत्तों और बिल्लियों में भी इंसानों की तरह अलग-अलग तरह के खून होते हैं. जी दरअसल पाया गया है कि कुत्तों में 12 रक्त प्रकार होते हैं और बिल्लियों में 3 रक्त प्रकार होते हैं.

वहीं डिक्स, गार्डन ग्रोव, कैलिफ़ोर्निया के अलावा, केयेन, स्टॉकब्रिज, मिशिगन, वर्जीनिया, ब्रिस्टल और अन्नापोलिस, मैरीलैंड में पशु रक्त बैंक हैं और समय-समय पर, लोग अपने पालतू जानवरों को रक्त दान करने के लिए ब्लड बैंक जाते हैं. आपको बता दें कि यहाँ रक्तदान की प्रक्रिया में करीब करीब आधा घंटा समय लगता है.

लाइव शो में एंकर के दांत के साथ हुआ ऐसा कुछ, जमकर वायरल हो रहा है ये वीडियो

इस बंदे को भेड़ की पड़ी ऐसी मार कि नहीं भूलेगा पूरी जिंदगी

चक्रवात अम्फान भी नहीं हिला पाया इस कपल का घर, जानिए क्या था खास?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -