सर्दियों में त्वचा हो जाती है रूखी तो ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स
सर्दियों में त्वचा हो जाती है रूखी तो ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स
Share:

शुष्क त्वचा, जिसे ज़ेरोसिस भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जहां सर्दियों के महीनों के दौरान नमी की कमी के कारण त्वचा शुष्क और बेजान हो जाती है। इस दौरान खोई हुई नमी को फिर से भरने के लिए लोग अक्सर कोल्ड क्रीम की तलाश करते हैं। शुष्क त्वचा मौसम में बदलाव, साबुन और क्रीम में रसायनों के अत्यधिक उपयोग, सोरायसिस, एक्जिमा, गर्म स्नान/शॉवर और त्वचा क्लीन्ज़र के अत्यधिक उपयोग जैसे कारकों से बढ़ सकती है। उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और एलर्जी के लिए निर्धारित कुछ दवाएं भी शुष्क त्वचा में योगदान कर सकती हैं। आइए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में जानें जो सर्दियों के महीनों के दौरान शुष्क त्वचा को रोकने में मदद कर सकते हैं।

एलोवेरा 
एलोवेरा जेल अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण सूखी और खुरदुरी त्वचा के इलाज के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालें और इसे चेहरे पर लगाएं, धीरे से मालिश करें ताकि यह त्वचा में अवशोषित हो जाए।

दही
दही एक मॉइस्चराइजिंग स्क्रब के रूप में कार्य करता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, जिससे यह चिकनी और चमकदार हो जाती है। आधा कप दही में तीन बड़े चम्मच शहद मिलाएं। तीन बड़े चम्मच दानेदार चीनी डालें और धीरे से मिलाएँ। इस स्क्रब को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं, 3-4 मिनट तक मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

जई
ओटमील में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शुष्क त्वचा के उपचार में सहायता करते हैं। तीन बड़े चम्मच ओटमील में एक बड़ा चम्मच शहद और 1/4 कप दूध मिलाकर एक मॉइस्चराइजिंग फेस पैक बनाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं, 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

नीम के पत्ते
नीम की पत्तियां त्वचा को नमी प्रदान करने और खुजली को कम करने में मदद करती हैं। दो बड़े चम्मच नीम की पत्ती के पाउडर में एक बड़ा चम्मच शहद और हल्दी पाउडर मिलाएं। इन्हें अच्छे से ब्लेंड करके एक स्मूथ पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-12 मिनट तक सूखने दें। इसे पानी से धो लें. अत्यधिक शुष्क त्वचा के लिए पेस्ट में दूध की थोड़ी सी मलाई मिला लें।

नींबू
एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाने से सर्दी के दौरान नमी बनाए रखने में मदद मिल सकती है। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और पानी से धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

नारियल का तेल
नारियल के तेल में स्वस्थ फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा की प्राकृतिक नमी को बहाल करने में मदद करते हैं। त्वरित राहत के लिए, दिन में एक या दो बार अपनी त्वचा के शुष्क क्षेत्रों पर थोड़ी मात्रा में गर्म नारियल तेल की मालिश करें।

इन प्राकृतिक उपचारों को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने से सर्दियों के महीनों के दौरान शुष्क त्वचा को रोकने और कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, हाइड्रेटेड रहना, ह्यूमिडिफायर का उपयोग करना और गर्म पानी से नहाने से बचना त्वचा को स्वस्थ और नमीयुक्त बनाए रखने में योगदान दे सकता है।

दर्द से राहत पाने के लिए सिर्फ पेनकिलर जरूरी नहीं, सेकेंडों में भी मिल सकती है राहत

इस कारण से, महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक समय तक रहती हैं जीवित!

आज से ही खाली पेट घी में भीगे खजूर का सेवन शुरू कर दें, एक हफ्ते के अंदर दिखने लगेगा फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -