क्या एक सफ़ेद बालों को तोड़ने से वास्तव में दो भूरे बाल होते हैं?
क्या एक सफ़ेद बालों को तोड़ने से वास्तव में दो भूरे बाल होते हैं?
Share:

सफ़ेद बालों को तोड़ना उन लोगों के बीच एक आम बात है जो युवा दिखना चाहते हैं या बस उन बालों को हटाना चाहते हैं जो उभरे हुए हैं। हालाँकि, एक लोकप्रिय मिथक बताता है कि एक सफ़ेद बाल तोड़ने पर उसकी जगह दो सफ़ेद बाल उग आते हैं। आइए इस व्यापक मान्यता के पीछे की सच्चाई पर गौर करें।

बाल विकास को समझना

मिथक में उतरने से पहले, यह समझना आवश्यक है कि बाल कैसे बढ़ते हैं। हमारी खोपड़ी पर प्रत्येक बाल कूप विकास, आराम और झड़ने के एक चक्र से गुजरता है। किसी भी समय, विभिन्न बाल इस चक्र के विभिन्न चरणों में होते हैं।

मिथक का भंडाफोड़

  1. प्लकिंग से रंगद्रव्य उत्पादन में कोई बदलाव नहीं होता है: हमारे बालों का रंग मेलानोसाइट्स नामक रंगद्रव्य-उत्पादक कोशिकाओं द्वारा निर्धारित होता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, ये कोशिकाएं धीरे-धीरे कम रंगद्रव्य उत्पन्न करती हैं, जिसके परिणामस्वरूप भूरे या सफेद बाल दिखाई देने लगते हैं। सफ़ेद बालों को तोड़ने से पड़ोसी रोमों में मेलानोसाइट्स की गतिविधि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

  2. गुणन का कोई साक्ष्य नहीं: इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि एक सफ़ेद बाल तोड़ने से उसके स्थान पर दो बाल उग आते हैं। प्रत्येक बाल कूप स्वतंत्र रूप से काम करता है, और एक बाल को तोड़ने से एक साथ कई बालों का विकास नहीं होता है।

  3. सामान्य बाल पुनर्विकास: जब एक बाल निकाला जाता है, तो वह अंततः उसी रोम से फिर से उग आता है। हालाँकि, जरूरी नहीं कि दोबारा उगे बाल सफेद ही हों। यह व्यक्ति की आनुवंशिकी और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के आधार पर रंजित या धूसर हो सकता है।

तोड़ने के संभावित जोखिम

हालाँकि सफ़ेद बालों को तोड़ने से सफ़ेद बालों की संख्या में वृद्धि नहीं हो सकती है, लेकिन इस अभ्यास से जुड़े संभावित जोखिमों पर विचार करना उचित है:

  • कूप क्षति: अत्यधिक या आक्रामक रूप से तोड़ने से बाल कूप को नुकसान हो सकता है, जिससे सूजन हो सकती है या यहां तक ​​कि स्थायी कूप विनाश भी हो सकता है।

  • अंतर्वर्धित बाल: तोड़ने से कभी-कभी त्वचा की सतह के नीचे बाल वापस उग आते हैं, जिसके परिणामस्वरूप दर्दनाक और भद्दे अंतर्वर्धित बाल हो जाते हैं।

  • खोपड़ी में जलन: लगातार तोड़ने से खोपड़ी में जलन हो सकती है, जिससे लालिमा, खुजली या संक्रमण भी हो सकता है।

संक्षेप में, यह धारणा कि एक सफ़ेद बाल तोड़ने से दो बाल उग आते हैं, केवल एक मिथक है। प्रत्येक बाल कूप स्वतंत्र रूप से काम करता है, और तोड़ने से बालों के विकास या रंजकता की मूल प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं आता है। हालाँकि कुछ लोगों के लिए सफ़ेद बालों को तोड़ना एक अस्थायी समाधान हो सकता है, लेकिन संभावित जोखिमों का आकलन करना और सफ़ेद बालों के प्रबंधन के वैकल्पिक तरीकों पर विचार करना आवश्यक है, जैसे रंगाई करना या प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को अपनाना।

सुबह-सुबह करें इन 5 चीजों का सेवन, कंट्रोल होगा Blood Sugar

अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, स्किन एलर्जी हमेशा रहेगी दूर... कुछ दिनों में दिखेगा असर

खाने से जुड़ी ये गलती आपको बीमार कर सकती है!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -