चमत्‍कार! लड़की की कोशिकाओं से बनाया 3डी प्रिंटेड कान, देखकर चौंक जाएंगे आप
चमत्‍कार! लड़की की कोशिकाओं से बनाया 3डी प्रिंटेड कान, देखकर चौंक जाएंगे आप
Share:

अमेरिका में डॉक्टरों ने एक बड़ी सफलता हासिल की है। चिकित्सकों ने एक 20 साल की लड़की की कोशिकाओं का उपयोग करके 3डी प्रिंटेड तकनीक से कान का कामयाब प्रत्यारोपण किया है। दुनिया में "बायोप्रिंटेड लिविंग टिश्यू इम्प्लांट" का यह पहला मामला है। कान को इस प्रकार प्रत्यारोपित किया गया है कि वह आकार तथा देखने में दूसरे कान से मेल खाता है तथा यह प्राकृतिक कान की भांति नजर आता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मैक्सिको में रहने वाली एलेक्सा माइक्रोटिया के साथ पैदा हुई थी। माइक्रोटिया एक दुर्लभ जन्म दोष है जिसकी वजह से कान का बाहरी भाग छोटा और गलत हो जाता है। यह सुनने की क्षमता को भी प्रभावित करता है। प्रत्येक वर्ष अमेरिका में लगभग 1,500 बच्चे इस दोष के साथ पैदा होते हैं। 3DBio Therapeutics न्यूयॉर्क की एक पुनर्योजी दवा कंपनी है तथा यह माइक्रोटिया से ग्रसित व्यक्तियों के साथ प्रारंभिक चरण का नैदानिक ​​परीक्षण कर रही है। इसने टेक्सास में माइक्रोटिया-कॉन्जेनिटल ईयर डिफॉर्मिटी इंस्टिट्यूट के साथ मिलकर एलेक्सा के कान प्रत्यारोपण पर काम आरम्भ किया। तत्पश्चात, सैन एंटोनियो में एक बाल चिकित्सा कान पुनर्निर्माण सर्जन डॉ आर्टुरो बोनिला से संपर्क किया गया।

डॉक्टर आर्टुरो बोनिला ने औरीनोवो इम्प्लांट का इस्तेमाल करके कान का पुनर्निर्माण किया। इन्होंने माइक्रोटिया कान अवशेष से आधे ग्राम उपास्थि को हटाकर युवती के कान की प्रत्यारोपण सर्जरी की तथा फिर इसे 3डी स्कैन के साथ क्वींस के लॉन्ग आइलैंड सिटी में 3DBio थेरेप्यूटिक्स में भेज दिया। इससे पूर्व इन्होंने एलेक्सा के चोंड्रोसाइट्स, जो उपास्थि के गठन के लिए जिम्मेदार कोशिकाएं हैं, को ऊतक के नमूने से अलग किया तथा पोषक तत्वों के घोल में उगाया गया, जिससे वे अरबों कोशिकाओं में बदल गए। तत्पश्चात, इन्हें एक सिरिंज के साथ एक खास 3डी बायो-प्रिंटर में डाला गया तथा एक छोटे आयताकार आकार में परिवर्तित कर दिया गया जो मरीज के स्वस्थ कान की भांति थे। अब डॉ। बोनिला ने एलेक्सा की जॉलाइन के ठीक ऊपर त्वचा के नीचे कान को प्रत्यारोपित किया। उन्होंने इम्प्लांट के आसपास की स्किन को कसकर एक कान का आकार बना दिया। वहीं इस प्रत्यारोपण के बाद से एलेक्सा बेहद खुश हैं।

रेलवे स्टेशन पर टिकट लेने आया 'किंग कोबरा', देखकर IAS-IPS ने कह डाली ये बात

भाजपा के हुए हार्दिक, किसी ने कसा तंज, तो किसी ने दी बधाई

दुर्गापूजा और गौ पूजन करके भाजपा में शामिल हुए हार्दिक पटेल, बोले- राष्ट्र के लिए काम करूँगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -