Share:
क्या आप नहीं लेते पर्याप्त फाइबर?
क्या आप नहीं लेते पर्याप्त फाइबर?

मधुमेह, हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर जैसे पुराने रोगों को रोकने में मदद करने के लिए पर्याप्त फाइबर भोजन करना महत्वपूर्ण है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने के बाद आपका पेट भरा हुआ महसूस करता है जिस कारण वजन घटाने में भी यह आपकी मदद करता है. लेकिन हम में से अधिकतर लोग जितनी मात्रा में फाइबर लेना चाहिए उससे आधी मात्रा में भी फाइबर नहीं लेते हैं.  विशेषज्ञ प्रति दिन 25 से 38 ग्राम फाइबर लेने की सिफारिश करते हैं. फाइबर सेवन को बढ़ावा देना कोई मुश्किल काम नहीं है बस नीचे दिए गए टिप्स से आप ऐसा आसानी से कर सकते हैं.

अपने फलों और सब्जियों को पीने की जगह खाएं। आप हमारा मतलब शायद नहीं समझे होंगे। हमारे कहने का मतलब है कि जब फलों या सब्जियों का जूस बनाया जाता है तो उनमे मौजूद बहुत सारा फाइबर बाहर ही रह जाता है. इसलिए आपको फलों और सब्जियों को खाना चाहिए ताकि आपको ज्यादा मात्रा में फाइबर मिल सके.

जब भी आप बाजार में खाद्य पदार्थों की खरीदारी करने जाएँ और कोई डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ का चुनाव करें तो उस पैकेट पर मौजूद नुट्रिशन लेवल में से उच्चतम आहार-फाइबर संख्या वाले खाद्य पदार्थ चुनें।

सब्जियां तो सभी खाते हैं लेकिन आपको ऐसी सब्जियां बनाने पर जोर देना चाहिए जो फाइबर से भरपूर हो. उच्च फाइबर वाली सब्जियां जैसे की हरी सब्जियां और ब्रोकोली आपके हर मील में मौजूद रहनी चाहिए।

बीन्स, मसूर और मटर की दाल को भी जरूर अपने खाने में शामिल करें क्यूंकि एक तो इनमे बहुत सारा फाइबर मौजूद होता है और दूसरा ये काफी सस्ती भी होती है. अगर आप इन चीजों को डिब्बाबंद पैकेट में खरीदते हैं तो आपको इनके इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह से धो लेना चाहिए ताकि इनमे मौजूद अधिक सोडियम को कम किया जा सके.

सेहत के लिए फायदेमंद है धनिया के बीज और पत्ते

स्लिम फिगर पाने के कुछ खास टिप्स

लिवर को नुकसान पहुंचाती है ये चीजे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -