क्या आप जानते हैं ज़ेबरा क्रासिंग को ज़ेबरा क्रासिंग ही क्यों कहते हैं?
क्या आप जानते हैं ज़ेबरा क्रासिंग को ज़ेबरा क्रासिंग ही क्यों कहते हैं?
Share:

सभी ने बचपन में यातायात के नियम पढ़े और सीखे होंगे। हमे सिखाया जाता है कि सड़क पर कैसे चलना चाहिए। इसके लिए नियम भी बने है जिससे पैदल चलने वालो को दिक्कत ना हो। अपने देखा ही होगा कि रोड पर ज़ेबरा क्रासिंग बनी होती है। जो कि पैदल चलने वालों के लिए सुविधा होती है। लेकिन क्या आप जानते हिआँ इस ज़ेबरा क्रासिंग को ज़ेबरा क्रासिंग क्यों कहते हैं।

ज़ेबरा क्रासिंग सफ़ेद और काली पट्टी की होती है। यूनाइटेड किंगडम में ज़ेबरा क्रॉसिंग के पास Belisha Beacons होते हैं। Belisha Beacons एक तरह के लैंप पोस्ट होते हैं, जिनमें एक सफ़ेद और काले रंग के खम्बे पर संतरी रंग का गोला होता है। इसका नाम यूके के यातायात मंत्री Leslie Hore-Belisha के नाम पर पड़ा। 1948 में, ब्रिटिश MP, James Callaghan Transport Research Laboratory के दौरे पर गये थे, जहां पैदल चलने वालों के लिए रोड पार करने के सुरक्षित तरीके सुझाये जा रहे थे। जब उन्हें काली और सफ़ेद धारियों वाला ये डिज़ाइन दिखाया गया, तो उन्होंने इसका नाम ज़ेबरा क्रॉसिंग रख दिया। सड़क पर ज़ेबरा क्रॉसिंग बनाने के लिए एक हाथ से चलने वाली मशीन का प्रयोग किया जाता है क्योंकि ज़ेबरा क्रॉसिंग की लाइन्स सड़क की बाकी लाइनों से ज्यादा चौड़ी होती हैं।

न्यूज़ीलैण्ड, जर्मनी और नार्थ अमेरिका में गाड़ी या मोटर साइकिल वाहक का पैदल चलने वाले व्यक्ति को रास्ता देना ज़रूरी है। यदि कोई ऐसा ना करे, तो उसका चालान काटा जाता है। शोध के दौरान पता चला है कि पांच में चार लोग गाड़ी नही रोकते उनमे से केवल एक व्यक्ति ही गाडी रोकता है या कम करता है।

कैमरे में कैद हुआ दो सूंडों वाला हाथी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -