क्या आप जानते हैं जीरे के फायदे ?
क्या आप जानते हैं जीरे के फायदे ?
Share:

जीरा वैसे तो खाने का स्वाद बढ़ता है। सब्ज़ी हो या पराठा जीरे के बिना अधूरा है। लेकिन इससे सब्ज़ी और पराठे का स्वाद बढ़ने के अलावा और भी फायदे हैं जिन्हें हम आपको बताएँगे। तो देखिये क्या फायदे हैं जीरे के।

# जो लोग मोटे होते हैं उनके लिए ज़ीरा एक राम बाण इलाज हैं, जी हाँ रोजाना एक चमच ज़ीरा खाने से फैट कम होता है।

# आपको पता ना हो तो बता दे, जीरे में मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जीरे को विदेश में काफी कारगर माना जाता हैं, इसकी खासियत हैं कि ये वजन घटाने में काफी काम करता है।

# रोज इसका सेवन करने से एक्स्ट्रा फैट बाहर निकल जाता हैं, ध्यान रहे कि जीरे का चूर्ण खाने के बाद एक घंटे तक कुछ भी न खाएं। इसमें भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरे को सामान्य मात्र में डालें। दिन में 1 से 3 ग्राम दही में इसे मिलकर खाने से मोटापा कम होता हैं। इसके सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता हैं व कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है।

# दही का सेवन करने के बाद कुछ भी न खाएं, अगर कोई धूम्रपान करता है तो उसे ये चीज़े छोड़नी पड़ेगी। शाम में खाना खाने के 2 घंटे बाद इस दवाई का सेवन करें।

# जीरा हमारे पाचनतंत्र को अच्छा बनाता है और हमारे शरीर में ऊर्जा बढ़ाता है, मेटाबोलिज्म का स्तर भी तेज होता है। जीरे के नियमित इस्तेमाल से शरीर की शोधन प्रतिक्रिया भी तेज होती है। 

आपके घर में ही छुपे है कई नुस्खे

मिर्गी के 7 घरेलू इलाज​

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -