क्या आप जानते है विभाजन से पहले पाकिस्तान में कितने थे हिन्दू मंदिर और कितने कर दिए गए ध्वस्त?
क्या आप जानते है विभाजन से पहले पाकिस्तान में कितने थे हिन्दू मंदिर और कितने कर दिए गए ध्वस्त?
Share:

पाकिस्तान में हिंदू मंदिरों पर लगातार हो रहे हमलों की एक परेशान करने वाली प्रवृत्ति में यह बात भी सामने आई है कि देश की आजादी के बाद से मंदिरों की संख्या में भारी कमी आई है। पाकिस्तान हिंदू अधिकार आंदोलन के अनुसार, 1947 में विभाजन के समय पाकिस्तान में 428 हिंदू मंदिर थे। हालाँकि, आश्चर्यजनक रूप से, 1990 के दशक तक, इनमें से अधिकांश मंदिर, लगभग 408, रेस्तरां, होटल, सरकारी स्कूल या मदरसों में बदल दिए गए थे। वर्तमान में, केवल 22 हिंदू मंदिर विनाश की निरंतर लहर से बचने में कामयाब रहे हैं। इनमें से 11 सिंध क्षेत्र में, चार पंजाब में, चार पख्तूनख्वा में और तीन बलूचिस्तान में स्थित हैं।

सबसे भयावह घटनाओं में से कुछ में पाकिस्तान के दारा इस्माइल खान में कालीबाड़ी मंदिर को ताज महल होटल में बदलना, बन्नू जिले में एक हिंदू मंदिर का विनाश, उसकी जगह एक मिठाई की दुकान, और कोहाट में शिव मंदिर, जो अब है एक स्कूल के रूप में उपयोग किया जा रहा है। एक दुर्लभ सकारात्मक खोज में, वर्ष 2020 में, पुरातत्व विभाग ने उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान के स्वात जिले में 1300 साल पुराने एक हिंदू मंदिर का पता लगाया। ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है और यह पाकिस्तान और इटली के पुरातत्व विशेषज्ञों की संयुक्त टीम द्वारा की गई खुदाई के दौरान पाया गया था। हालाँकि, इस ऐतिहासिक स्थल का भाग्य अनिश्चित बना हुआ है, क्योंकि ऐसे देश में इसके संरक्षण को लेकर सवाल उठते हैं जहाँ मंदिरों को निशाना बनाया जाता रहता है।

यहां तक कि राजधानी इस्लामाबाद में भी श्री कृष्ण के मंदिर के निर्माण को विरोध का सामना करना पड़ा। 2020 में, पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान ने मंदिर के निर्माण की अनुमति दी, लेकिन इसे कट्टरपंथी समूहों के विरोध का सामना करना पड़ा। प्रारंभ में मंदिर की दीवार को ध्वस्त कर दिया गया, जिससे जनता में आक्रोश फैल गया। आख़िरकार दबाव में सरकार ने मंदिर निर्माण का काम आगे बढ़ाया। पाकिस्तान में हिंदू मंदिरों पर लगातार हो रहे हमले चिंता का कारण हैं, क्योंकि अल्पसंख्यक समुदायों को भेदभाव और धमकियों का सामना करना पड़ रहा है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और अधिकारियों से देश की सांस्कृतिक विरासत की रक्षा करने और अपने सभी नागरिकों के लिए धार्मिक स्वतंत्रता सुनिश्चित करने का आग्रह कर रहा है।

तमिलनाडु: पटाखा फैक्ट्री में भीषण ब्लास्ट, 8 लोगों की मौके पर मौत, कई मलबे में दबे, बगल में स्थित होटल ढहा

समान नागरिक संहिता पर विधि आयोग को राय भेजने की समय सीमा समाप्त, अब तक प्राप्त हुईं इतनी प्रतिक्रियाएं

71 निर्दोषों की हत्या, लेकिन कातिल 1 भी नहीं ! राजस्थान की कांग्रेस सरकार से क्यों नाराज़ हैं मुस्लिम ? Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -