खाना खाते ही हो जाती है पेट में गैस? तो अपनाएं ये ट्रिक्स, मिलेगी राहत
खाना खाते ही हो जाती है पेट में गैस? तो अपनाएं ये ट्रिक्स, मिलेगी राहत
Share:

सूजन कई कारणों से हो सकती है, जैसे जीवनशैली की विसंगतियां, हार्मोनल असंतुलन, अम्लीय या मसालेदार भोजन का सेवन, पेट में पानी का जमा होना या कब्ज। इसके अतिरिक्त, अत्यधिक दवा के सेवन से गैस या सूजन की समस्या भी हो सकती है। राहत पाने के लिए सही लक्षणों की पहचान करना महत्वपूर्ण है। आमतौर पर पेट फूलना पेट में गैस जमा होने के कारण होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, पेट फूलने की समस्या अक्सर तले और मसालेदार भोजन के सेवन से जुड़ी होती है। सूजन से निपटना आवश्यक है क्योंकि यह दैनिक असुविधा पैदा कर सकता है, पेट भरा हुआ महसूस करा सकता है, भूख को दबा सकता है और भोजन का आनंद लेने में बाधा उत्पन्न कर सकता है। आइए सूजन को कम करने के लिए विशेषज्ञ-अनुशंसित रणनीतियों का पता लगाएं।

नियमित रूप से व्यायाम करें
विशेषज्ञों का सुझाव है कि जब हम हर दिन खाते हैं, तो हम अक्सर उचित पाचन के लिए आवश्यक प्रयास की उपेक्षा करते हैं। हर सुबह कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने से पाचन में काफी मदद मिल सकती है। भारी कसरत आवश्यक नहीं है; यहां तक कि 15-20 मिनट की तेज सैर और 10-15 मिनट की हल्की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी फायदेमंद हो सकती है।

अपने आहार पर ध्यान दें
विशेषज्ञ अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल न करने की सलाह देते हैं जो सूजन की समस्या पैदा कर सकते हैं। यदि आपको अत्यधिक गैस बनने या पेट भरा हुआ महसूस होता है, तो आपका आहार इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है।

योग आसन का अभ्यास करें
बार-बार सूजन का अनुभव करने वालों के लिए योग आसन का अभ्यास फायदेमंद हो सकता है। बालासन (बाल मुद्रा) और पवनमुक्तासन (हवा से राहत देने वाली मुद्रा) जैसे आसन विशेष रूप से सहायक हो सकते हैं।

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों को शामिल करें
सूजन को दूर करने के लिए धनिया, जीरा और सौंफ के बीज से बने मिश्रण का सेवन करने की सलाह दी जाती है। धनिया, जीरा और सौंफ को बराबर मात्रा में पीसकर पाउडर बना लें और एक गिलास पानी में मिलाकर सेवन करें। यह हर्बल उपचार महत्वपूर्ण राहत प्रदान कर सकता है।

भोजन के बाद टहलें
भोजन के बाद लगभग 20 मिनट तक टहलने से भी सूजन कम करने में मदद मिल सकती है। भोजन के बाद लंबे समय तक बैठे रहने से पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है और अपनी दिनचर्या में थोड़ी देर टहलने से पाचन में सहायता मिल सकती है।

अंत में, एक समग्र दृष्टिकोण अपनाना जिसमें नियमित व्यायाम, सावधानीपूर्वक आहार विकल्प, योग और हर्बल उपचार शामिल हैं, सूजन की समस्या को प्रभावी ढंग से संबोधित कर सकते हैं। बेहतर पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपने शरीर की बात सुनना, ट्रिगर्स की पहचान करना और समायोजन करना आवश्यक है। जीवनशैली में इन बदलावों को शामिल करके, व्यक्ति सूजन से राहत का अनुभव कर सकते हैं और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

जानिए क्यों फड़कती है आंख?

जानिए क्यों बार बार उंगलियां चटकाने से रोकते है बड़े बुजुर्ग?

लड़के ना करें स्किन से जुड़ी ये गलतियां, पड़ सकती है भारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -