खाने के बाद भी रहती है कमजोरी? तो खाएं ये चीजें
खाने के बाद भी रहती है कमजोरी? तो खाएं ये चीजें
Share:

खाना खाने के बाद भी थकान और कमजोरी अक्सर आवश्यक पोषक तत्वों की कमी का संकेत देती है। इससे न केवल शारीरिक कमजोरी आती है बल्कि मांसपेशियां और हड्डियां भी धीरे-धीरे कमजोर हो सकती हैं, जिससे संभावित रूप से गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। अपने आहार में कुछ हर्बल पाउडर को शामिल करना इन लक्षणों को कम करने में फायदेमंद हो सकता है।

अश्वगंधा पाउडर:
अश्वगंधा अपने औषधीय गुणों के लिए आयुर्वेद में प्रसिद्ध एक जड़ी बूटी है। यह शरीर में कमजोरी से निपटने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प के रूप में कार्य करता है। रोजाना दूध के साथ अश्वगंधा पाउडर का सेवन करने से थकान दूर करने के साथ-साथ वजन बढ़ाने और मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है।

मोरिंगा पाउडर:
कमजोरी का कारण बनने वाली पोषण संबंधी कमियों को दूर करने के लिए मोरिंगा की पत्ती के पाउडर का सहारा लिया जा सकता है। यह पाउडर खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसे आटे के साथ मिलाकर रोटियां बनाकर आहार में शामिल किया जा सकता है। हफ्ते में 2-3 बार मोरिंगा पाउडर का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इसके अतिरिक्त, यह ऐसे गुण प्रदान करता है जो स्वस्थ बालों और त्वचा को बढ़ावा देते हैं। प्रतिदिन 4-5 ग्राम इस चूर्ण का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

चिकित्सक से सलाह लें:
अश्वगंधा या मोरिंगा पाउडर को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले, आयुर्वेदिक डॉक्टर से परामर्श करना समझदारी है। वे आपकी चिकित्सीय स्थिति, शरीर के प्रकार और वजन के आधार पर उचित खुराक की सिफारिश कर सकते हैं। यदि आप पहले से ही दवा ले रहे हैं, तो प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए कोई भी हर्बल उपचार शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।

अंत में, अश्वगंधा और मोरिंगा पाउडर जैसे हर्बल उपचारों को अपने आहार में शामिल करने से थकान और कमजोरी से प्रभावी ढंग से निपटा जा सकता है। हालाँकि, किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से मार्गदर्शन लेने से इन प्राकृतिक उपचारों का सुरक्षित और इष्टतम उपयोग सुनिश्चित होता है।

त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगी सूरज की किरणें, बस इन बातों का रखें ध्यान

ख़तरा पैदा कर सकता है 'डिटॉक्स वाटर', जानिए एक्सपर्ट्स की राय

क्या है Wilson Disease? जानिए इस दौरान क्या खाएं और किनसे करें परहेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -