क्या आप अपने बच्चे को पाउडर दूध पिलाती हैं? गलती से भी न करें ये गलतियां
क्या आप अपने बच्चे को पाउडर दूध पिलाती हैं? गलती से भी न करें ये गलतियां
Share:

माता-पिता अक्सर अपने बच्चों को दूध पिलाने के लिए एक सुविधाजनक और लागत प्रभावी विकल्प के रूप में पाउडर वाले दूध का सहारा लेते हैं। हालाँकि यह एक व्यावहारिक विकल्प हो सकता है, लेकिन ऐसी कई गलतियाँ हैं जो माता-पिता अपने छोटे बच्चों के लिए पाउडर वाले दूध का उपयोग करते समय अनजाने में कर सकते हैं। इन खतरों से अवगत होकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके बच्चे को उनके स्वास्थ्य और कल्याण से समझौता किए बिना सर्वोत्तम पोषण मिले।

1. पाउडर वाले दूध का सही प्रकार नहीं चुनना

जब पाउडर वाले दूध की बात आती है, तो संपूर्ण दूध, मलाई रहित दूध और फोर्टिफाइड दूध सहित कई विकल्प उपलब्ध हैं। उस प्रकार का चयन करना आवश्यक है जो आपके बच्चे की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को सर्वोत्तम रूप से पूरा करता हो। उदाहरण के लिए, संपूर्ण पाउडर वाला दूध मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक वसा प्रदान करता है, जबकि स्किम पाउडर वाले दूध में इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

2. पोषण संबंधी लेबलों की अनदेखी करना

कई माता-पिता पाउडर वाला दूध खरीदते समय पोषण संबंधी लेबल पढ़ने के महत्व को नजरअंदाज कर देते हैं। हालाँकि, इन लेबलों में उत्पाद के अवयवों, पोषक तत्वों और संभावित एलर्जी के बारे में बहुमूल्य जानकारी होती है। कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के लिए लेबल की जांच करना सुनिश्चित करें, और अतिरिक्त शर्करा और कृत्रिम योजक वाले उत्पादों से बचें।

3. अनुचित भंडारण

पाउडर वाले दूध की गुणवत्ता और सुरक्षा बनाए रखने के लिए उचित भंडारण महत्वपूर्ण है। गर्मी, नमी और हवा के संपर्क में आने से दूध खराब हो सकता है या उसका पोषण मूल्य कम हो सकता है। पाउडर वाले दूध को ठंडी, सूखी जगह पर, सीधी धूप से दूर रखें, और नमी के अवशोषण को रोकने के लिए प्रत्येक उपयोग के बाद कंटेनर को हमेशा कसकर बंद करें।

4. गलत तैयारी

माता-पिता द्वारा की जाने वाली सबसे आम गलतियों में से एक पाउडर दूध तैयार करने के लिए अनुशंसित दिशानिर्देशों का पालन न करना है। दूध और पानी के सही अनुपात का उपयोग करने में विफलता के परिणामस्वरूप या तो बहुत पतला या बहुत अधिक गाढ़ा मिश्रण बन सकता है, जिससे इसकी पोषण सामग्री और स्वाद प्रभावित हो सकता है। हमेशा पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों को देखें और सटीकता सुनिश्चित करने के लिए मापने वाले स्कूप का उपयोग करें।

5. गलत तापमान पर परोसना

सुरक्षा और स्वादिष्टता सुनिश्चित करने के लिए पाउडर वाले दूध को उचित तापमान पर परोसा जाना चाहिए। बहुत गर्म दूध देने से बचें, क्योंकि यह आपके बच्चे के मुंह को जला सकता है और गर्मी के प्रति संवेदनशील पोषक तत्वों को नष्ट कर सकता है। इसी तरह, बहुत ठंडा दूध परोसना भी आपके बच्चे को अच्छा नहीं लगेगा। ऐसे गुनगुने तापमान का लक्ष्य रखें जो छूने में आरामदायक हो।

6. जलयोजन के बारे में भूल जाना

जबकि पाउडर वाला दूध आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, इसे आपके बच्चे के आहार में पानी या अन्य हाइड्रेटिंग पेय पदार्थों की जगह नहीं लेनी चाहिए। ठीक से हाइड्रेटेड रहने के लिए अपने बच्चे को पूरे दिन, खासकर गर्म मौसम में या शारीरिक गतिविधि के दौरान खूब पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करें।

7. एलर्जी या असहिष्णुता के लक्षणों को नज़रअंदाज करना

कुछ बच्चों को पाउडर वाले दूध के कुछ घटकों जैसे लैक्टोज या दूध प्रोटीन से एलर्जी या असहिष्णुता हो सकती है। एलर्जी प्रतिक्रियाओं या पाचन संबंधी परेशानी, जैसे दाने, पित्ती, उल्टी या दस्त के लक्षणों पर नज़र रखें। यदि आपको दूध से एलर्जी या असहिष्णुता का संदेह है, तो मार्गदर्शन के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।

8. पोषण के एकमात्र स्रोत के रूप में पाउडर वाले दूध का उपयोग करना

जबकि पाउडर वाला दूध व्यस्त माता-पिता के लिए एक सुविधाजनक विकल्प हो सकता है, लेकिन यह आपके बच्चे के लिए पोषण का एकमात्र स्रोत नहीं होना चाहिए। आवश्यक पोषक तत्वों का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करने के लिए संतुलित आहार देना आवश्यक है जिसमें सभी खाद्य समूहों के विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल हों।

9. स्टॉक को घुमाने की उपेक्षा करना

यदि आप थोक में पाउडर वाला दूध खरीदते हैं, तो खराब होने से बचाने और ताजगी सुनिश्चित करने के लिए अपने स्टॉक को नियमित रूप से घुमाना आवश्यक है। नए कंटेनर खोलने से पहले पाउडर वाले दूध के पुराने कंटेनरों का उपयोग करें, और एक्सपायर्ड उत्पादों के सेवन से बचने के लिए समाप्ति तिथियों पर ध्यान दें।

10. किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श न लेना

यदि आपके पास अपने बच्चे के लिए पाउडर वाले दूध के उपयोग के बारे में कोई चिंता या प्रश्न हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह लेने में संकोच न करें। एक बाल रोग विशेषज्ञ या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ आपके बच्चे की व्यक्तिगत आवश्यकताओं और आहार संबंधी प्राथमिकताओं के आधार पर व्यक्तिगत सिफारिशें प्रदान कर सकते हैं। इन सामान्य गलतियों से बचकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके बच्चे को उनके स्वास्थ्य और कल्याण से समझौता किए बिना पाउडर वाले दूध का पूरा लाभ मिले। उचित चयन, तैयारी और भंडारण के साथ, पाउडर वाला दूध आपके बच्चे की आहार संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक सुविधाजनक और पौष्टिक विकल्प हो सकता है।

खूबसूरत बजट रेंज के फोन की पहली सेल आज, डिस्काउंट ऑफर भी

15000 के तहत रेफ्रिजरेटर: बहुत बढ़िया रूप और शानदार विशेषताएं... ये हैं 5 टॉप ब्रांड्स के सबसे सस्ते रेफ्रिजरेटर्स

2,000 रुपये में लॉन्च हुई लावा प्रोवॉच, मिल रहे हैं ये दमदार फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -