क्या आप भी करते है सोशल मीडिया का अधिक इस्तेमाल तो हो जाए सावधान
क्या आप भी करते है सोशल मीडिया का अधिक इस्तेमाल तो हो जाए सावधान
Share:

यदि आप सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको सतर्क हो जरुरी है। क्योंकि सोशल मीडिया के उपयोग को लेकर एक चौकाने वाला खुलासा हो चुका है। दरअसल अमेरिकी कंप्टीशन वॉचडॉग फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) की रिपोर्ट का कहना है सोशल मीडिया धोखाधड़ी का एक बड़ा अड्डा बनकर उभर चुका है। जहां पर वर्ष 2021 में 95,000 से अधिक लोग फ्रॉड का शिकार हो चुके है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हुए फ्रॉड के चलते यूजर्स को वर्ष 2021 में 770 मिलियन डॉलर (करीब 5775 करोड़ रुपये) की हानि की जानकारी नहीं दी है। यह अमेरिका में साल 2021 में हुए कुल फ्रॉड का 25 प्रतिशत रही है।

हर 4 में से 1 लोग हुये ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार: सोशल मीडिया पर वर्ष 2021 में विज्ञापन, पोस्ट और मैसेज के माध्यम हर 4 में से 1 लोग सोशल मीडिया फ्रॉड का शिकार हो चुके है। आंकड़ों के अनुसार सोशल मीडिया साल 2021 में फ्रॉड करने वालों के लिए सबसे मुनाफे वाला कारोबार करने में लगे हुए है। सोशल मीडिया फ्रॉड का शिकार सभी आयु वर्ग के लोग हुये हैं। हालांकि सबसे अधिक सोशल मीडिया शिकार होने वालों में 18 से 39 आयु वर्ष के लोग का नाम भी मौजूद है। जिनकी संख्या बाकी लोगों के मुकाबले दो गुनी होने वाली है। सोशल मीडिया ठगी में सबसे अधिक लोग ऐसे है, जिन्होंने निवेश और रोमांस जैसे काम के लिए पेमेंट किया। वहीं ज्यादातर मामलों में बोला गया है कि सोशल मीडिया पर वो लोग फ्रॉड का शिकार हो चुके है, जिन्होंने सोशल मीडिया ऐप पर भरोसा करके ऑनलाइन शॉपिंग की है।  भी खरीदने को बीच फ्रॉड का शिकार हो चुके है।

ऑनलाइन शॉपिंग से सबसे ज्यादा फ्रॉड: सोशल मीडिया पर ऑनलाइन शॉपिंग के बीच सबसे अधिक 45 प्रतिशत लोग फ्रॉड का का शिकार भी हो चुके है। 70 फीसदी लोगों ने माना कि सोशल मीडिया पर विज्ञापन देखने के उपरांत उनकी तरफ से ऑनलाइन शॉपिंग शुरु कर दी गई है। जो फ्रॉड का कारण बना। फेसबुक और इंस्टाग्राम से सबसे अधिक  फ्रॉड की खबरें हैं।

इन 5 सवालों जवाब देकर आप भी जीत सकते है हजारों का इनाम

फरवरी माह में इस दिन हो सकती है Redmi की नई सीरीज

क्या सच में भी बदल गया है TATA Sky का नाम?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -