क्या आप भी बादाम खाने के बाद फेंक देते है छिलके? तो जान लीजिये इसके फायदे
क्या आप भी बादाम खाने के बाद फेंक देते है छिलके? तो जान लीजिये इसके फायदे
Share:

भारत में ज्यादातर लोग बादाम खाने से पहले उन्हें भिगोकर उनका छिलका उतारना पसंद करते हैं। अक्सर यह कहा जाता है कि बादाम भिगोने से उन्हें पचाना आसान हो जाता है और शरीर उनसे सभी आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है। हालाँकि, यह ध्यान देने योग्य है कि बादाम के छिलके में कई लाभकारी पोषक तत्व होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

बादाम के छिलकों को न फेंकें: 
बादाम के छिलके विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर बादाम के छिलके: 
यहां, हम बादाम के छिलकों को अपने आहार में शामिल करने के कुछ दिलचस्प तरीकों के बारे में जानेंगे:

बादाम त्वचा फाइबर: 
बादाम की भूरी त्वचा आहार फाइबर में प्रचुर मात्रा में होती है, जो लाभकारी आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देती है और इसमें फ्लेवोनोइड्स होते हैं।

अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाएं: 
एक पौष्टिक मिश्रण बनाने के लिए आप बादाम के छिलकों को अलसी के बीज, तरबूज के बीज, गुड़ और गर्म दूध के साथ मिला सकते हैं। इस मिश्रण में मौजूद घुलनशील फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने और विभिन्न बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

बादाम छिलके के लड्डू: 
आप बादाम के छिलके और अलसी के बीजों को ब्लेंडर में मिलाकर बादाम छिलके के लड्डू बना सकते हैं। फिर मिश्रण में नारियल, गुड़ और थोड़ी मात्रा में घी मिलाएं और इसे छोटे-छोटे लड्डू में रोल करें। ये लड्डू आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं।

बादाम छिलके की चटनी:
एक पैन में थोड़ा घी गर्म करें और 1 कप मूंगफली, 1 कप बादाम छिलके और 1 बड़ा चम्मच उड़द दाल को सुनहरा भूरा होने तक भून लें. इसे ठंडा होने दें और फिर इसमें 3 हरी मिर्च, 3 लहसुन की कलियां, 1 इंच अदरक का टुकड़ा और 2 बड़े चम्मच नींबू के रस के साथ पीस लें। स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालें। यह चटनी न सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर है.

इस लेख में दिए गए सुझाव सामान्य जानकारी पर आधारित हैं, इसलिए किसी भी उपचार, दवा या आहार परिवर्तन को लागू करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है।

बिजली संयंत्र और रेल प्रोजेक्ट्स, पीएम मोदी ने तेलंगाना को दी 8,000 करोड़ रुपये की सौगात

सर्दियों में बेहतर स्वास्थ्य के लिए क्या खाएं ?

क्या आप भी चाहती है चमकदार और निखरी हुई त्वचा? तो एक बार जरूर ट्राय करें ये खास फेस पैक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -