क्या आपका भी है SBI में अकाउंट? तो जरूर पढ़ ले ये खबर
क्या आपका भी है SBI में अकाउंट? तो जरूर पढ़ ले ये खबर
Share:

टेक्नोलॉजी बढ़ने के साथ स्कैम करने की तरकीब भी बदल गई है। अब स्कैमर्स नए-नए वायरस के माध्यम से यूजर्स को स्कैम का शिकार बना रहे हैं। मैसेज या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिंक शेयर कर उपयोगकर्ताओं को टारगेट किया जाता है।  अब देश के सबसे बड़े बैक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने SOVA वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया है। उपयोगकर्ताओं को SOVA वायरस से सावधान रहने के लिए बोला गया है। आपकी एक गलती से आपका बैंक खाता खाली हो सकता है। 

SOVA वायरस उपयोगकर्ता के फोन में इंस्टॉल हो जाता है। फिर ये शख्स की डिटेल्स की चोरी करने लगता है। इसको अनइंस्टॉल करना भी बहुत मुश्किल हो जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस वायरस ने 200 से अधिक मोबाइल बैंकिंग और क्रिप्टो ऐप्स को टारगेट किया है। इस मैलवेयर के बारे में सबसे पहले सितंबर 2021 में पता चला था। उपयोगकर्ता जब मोबाइल बैंकिंग ऐप्स को एक्सेस करते हैं तो ये उनकी लॉगिन डिटेल्स चुरा लेता है। इसको उपयोगकर्ता के डिवाइस पर इंस्टॉल करवाने के लिए स्कैमर्स फिशिंग SMS भेजते हैं। वही जब उपयोगकर्ता इन लिंक पर क्लिक करते हैं तो वायरस वाला एंड्रॉयड ऐप उनके मोबाइल में डाउनलोड हो जाता है। ये नजर आने में किसी लोकप्रिय ऐप जैसे क्रोम, ऐमेजॉन की भांति नजर आता है। एक बार फोन में इंस्टॉल होने के पश्चात् ये उपयोगकर्ताओं की सारी डिटेल्स स्कैमर्स तक पहुंचा देता है।

सेफ रहने के टिप्स:-
इससे बचने के लिए आपको किसी भी अनजान ऐप को डाउनलोड करने से बचें। इसके अतिरिक्त फिशिंग लिंक पर क्लिक ना करें। मोबाइल पर किसी अनजान व्यक्ति के साथ अपनी निजी डिटेल्स साझा ना करें। बैंक से संबंधित डिटेल्स को किसी के साथ साझा ना करें।

'चकरी, अनार, फुलझड़ी...' कौन सा पटाखा फैलाता है सबसे ज्यादा प्रदूषण?

अनजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें- अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डा. वरुण कपूर

दिवाली से पहले बड़ी खुशखबरी, देश में घटे कोरोना संक्रमण के मामले 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -