Share:
क्या आपका भी ICICI बैंक में है अकाउंट तो आज ही हो जाएं सावधान, वरना...
क्या आपका भी ICICI बैंक में है अकाउंट तो आज ही हो जाएं सावधान, वरना...

ऑनलाइन का जमाना आ चुका है। अब घर बैठे ऑनलाइन सारे काम कर दिए जाते है। चाहे वो बिजली का बिल भरना हो या फिर बैंक के काम। सारे काम उंगलियों के माद्यम से होने लग गए है। ऑनलाइन बैंकिंग आपके सभी बैंकिंग और वित्तीय लेनदेन को आपकी उंगलियों पर ही रख दिया है। टेक्नोलॉजी के साथ इंडिया में बैंकिंग बहुत अधिक यूजर फ्रेंडली हो चुकी है। चाहे आपको नया खाता खोलना हो, EMI का भुगतान करना हो या एक खाते से दूसरे खाते में पैसा ट्रांसफर करना हो या अपने बिलों का भुगतान करना हो, सब कुछ सेकंड में पॉसिबल हो जाता है। लेकिन फिशिंग हमले और ऑनलाइन धोखाधड़ी दिन-ब-दिन बढ़ रहे हैं। जालसाज Email, स्पैम कॉल और कई तरीकों से से लोगों को ठगने के नए तरीके खोजना शरू कर दिया है। अब ICICI बैंक के अकाउंट होल्डर्स के साथ धोखा हो रहा है, जिसको लेकर बैंक ने Facebook और WhatsApp मनी फ्रॉड को लेकर चेतावनी दी है।

ICICI ने दी यूजर्स को चेतावनी: बैंक अपने कस्टमर को सुरक्षित करने के लिए कई तरह की कोशिश कर रहे है, लेकिन उसके बावजूद कुछ वर्षों में बैंक फ्रॉड में  वृद्धि की जा चुकी है। ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को एक ट्वीट में संभावित धोखाधड़ी के बारे में सचेत कर दिया है, 'धोखेबाजों से सावधान रहें जो आपको फोन पर अपना UPI Pin साझा करने के लिए मनाने का प्रयास कर रहे है। सुरक्षित रहें, #SafeBanking का अभ्यास करें।' यह ट्वीट काफी वायरल होने लग गया है।

ऐसे हो रहा है फ्रॉड: बैंक का इस बारें में कहना है कि  कई स्कैमर्स ग्राहकों के व्हाट्सएप या फेसबुक अकाउंट का उपयोग तेजी से अपने कॉन्टैक्ट्स को मैसेज भेजने के लिए करने में लगे हुए हैं। चूंकि अनुरोध एक ज्ञात स्रोत से आता है, कई संपर्क वास्तव में आवश्यक राशि भेजी जाती है। ICICI ने ग्राहकों को चेतावनी दी, 'ऐसे केसों में, सतर्क रहें और हमेशा पुष्टि करें। यदि आपका WhatsApp या Facebook अकाउंट किसी भी तरह से हैक हो गया है, तो कृपया अधिकारियों को सूचित करें' एक अन्य ब्लॉग में ICICI ने मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग से सुरक्षित रहने के लिए कुछ टिप्स भी साझा किए।

मोबाइल बैंकिंग से सुरक्षित रहने के टिप्स:-

- यदि आपके पास मैसेज आया है और उसमें URL है तो उस पर क्लिक न करें। 
- यदि आपका अपना मोबाइल किसी और के साथ शेयर करना है, तो ब्राउज़िंग इतिहास, कैशे, अस्थायी फ़ाइलों को साफ करना और अपने मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन को ब्लॉक करना सुनिश्चित कर लें।
- केवल ऑफिसियल ऐप स्टोर जैसे ऐप्पल ऐप स्टोर, Google Play Store, और अधिक से ऐप डाउनलोड करना चाहिए।
- कभी भी व्यक्तिगत जानकारी या ऑनलाइन बैंकिंग क्रेडेंशियल्स को ई-मेल या टेक्स्ट संदेश के माध्यम से प्रकट न करें क्योंकि इनका इस्तेमाल पहचान की चोरी के लिए किया जा सकेगा।
- जैसे ही आप अपना लेनदेन पूरा कर लें, ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग या एप्लिकेशन से लॉग आउट करें। यह भी सुनिश्चित करें कि आप उस विंडो को बंद कर चुके है। हमेशा ऐप अनुमतियों को वेरिफाई करें और केवल उन अनुमतियों को प्रदान करें जिनके पास ऐप के उद्देश्य के लिए प्रासंगिक संदर्भ है।
- असुरक्षित, अज्ञात वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करने से बचें। यदि आप किसी भी प्रकार की बैंकिंग धोखाधड़ी का सामना करते हैं, तो तुरंत बैंक को रिपोर्ट करें।

Jio-Airtel-Vi के छक्के छुड़ाने के लिए गौतम अडानी शुरू करने जा रहे नई कंपनी

एक प्लान में मिलेंगे कई फायदे, जानिए...?

Xiaomi ने पेश किया अपना दमदार फीचर फ़ोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -